UPTET – UP TET Exam Latest Updates

UPTET का मतलब उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) है, यह परीक्षा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आयोजित की जाती है। इन स्कूलों में आमतौर पर प्राथमिक वर्गों (कक्षा 1-5) के छात्रों और प्राथमिक वर्गों (6-8) के छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की आवश्यकता होती है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा साल में एक बार दो चरणों में आयोजित की जाती है।

  • पेपर 1- पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए केवल पेपर 1 के लिए उपस्थित होते हैं।
  • पेपर 2- छठी कक्षा से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पेपर 2 के लिए उपस्थित होते हैं।

इस पेज के जरिए हम आपको CTET Exam से जुड़ी सभी जानकारी जैसे UPTET Answer Key, UPTET Syllabus, UPTET Online Form, UPTET Admit CardCTET Sarkari Result, CTET Practice SET और परीक्षा आदि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्रदान करते हैं।

UPTET Exam Latest Updates

UPTET Notification

UPTET अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। UPTET Notification पीडीएफ में आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और अन्य सहित परीक्षा के महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं। यूपीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक या उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के रूप में भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद योग्य उम्मीदवारों को अपना यूपीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। UPTET पात्रता प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए मान्य है क्योंकि NCTE ने TET प्रमाणपत्र की वैधता बढ़ा दी है।

इस पेज के जरिए हम आपके साथ UPTET New Notification के साथ-साथ UPTET Syllabus, UPTET Exam Dates और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेंगे।

UPTET Exam Date 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

UPTET 2022 Notification
UPTET 2022 Application Form जारी होने की तिथि
UPTET 2022 Application Form की अंतिम तिथि
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि
UPTET Admit Card जारी होने की तिथि
UPTET Exam Date 2022
UPTET Result 2022 जारी होने की तिथि