UPSC IAS Syllabus Full Detail in Hindi 2020

UPSC IAS सिलेबस

Upsc detail in hindi

हम आज आपको UPSC IAS अर्थात यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा आईएएस के सिलेबस के बारे में बताने वाले हैं। हम आपको बता दें कि इस साल का एग्जाम 2 जून 2019 को समाप्त हो चुका है। इसका अगला एग्जाम मई साल 2020 में होगा।

Exam Pattern

नई प्रणाली के अनुसार वर्तमान में प्रारंभिक परीक्षा दो चरण में हो रही है। जिसमे पहल प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन का है। जबकि दूसरे में सिविल सेवा सीसैट की होगी। इस परीक्षा का दूसरा पेपर बस क्वालीफाइ करना है। इस परीक्षा के दोनों प्रश्न 200-200 अंकों के होते हैं।

पहले पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाते है जो कि 2-2 अंक के होते हैं। जबकि दूसरे परीक्षा में पूरे 80 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 2.5 – 2.5 अंक के होते हैं। हम आपको बता दें कि इस परीक्षा के दोनों प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था है। जिसके तहत तीन उत्तर गलत होने पर एक सही उत्तर के बराबर अंक काट लिया जाता है।

याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि सीसैट केवल क्वालिफाइंग पेपर है और इसके अंक मेरिट तैयार करते समय नहीं जोड़े जाते हैं। इसलिए इसे पास करने के लिए सभी उम्मीदवार सिर्फ 33% अंक यानी 27 प्रश्न सही करने होते हैं। यदि कोई भी उम्मीदवार 33% से कम अंक प्राप्त करता है तो वह फेल माना जाएगा।

नोट:- हम आपको बता दें कि सीसैट के निर्णय क्षमता प्रश्न वाले भाग से संबंध प्रश्नों में गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जाते हैं।


UPSC IAS प्रिलिम्स एग्जाम पैटर्न

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारत एवं विश्व का भूगोल, भारत एवं विश्व की प्राकृतिक, सामाजिक आर्थिक भूगोल, भारतीय राज्य तंत्र और शासन संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायती राज, लोकनीति अधिकारों संबंधी मुद्दे इत्यादि। आर्थिक और सामाजिक विकास, सतत विकास गरीबी समावेश, जनसख्यकी, सामाजिक क्षेत्र में की गई पहल, पर्यावरण, परिस्थितिकी जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन संबंधी सामान्य मुद्दे और सामान्य विज्ञान आदि पूछे जाते हैं यह सलेबस पहले पेपर के लिए है।

मेन्स एग्जाम

बोधगम्यता, संचार कौशल सहित अंतर व्यक्तित्व कौशल, तार्किक कौशल एवं विश्लेषणात्मक क्षमता, निर्णय लेना और समस्या समाधान, सामान्य मानसिक योग्यता, आधारभूत जनसंख्या (जनसंख्या और उनके संबंध विस्तार क्रम आदि) दसवीं कक्षा का स्तर। आंकड़ों का निर्वाचन, चार्ट ग्राफ तालिका, आंकड़ों की पर्याप्त, आदि।

उम्मीद करता हूँ आपको UPSC आईएएस सिलेबस पसन्द आया होगी।