16 दिसंबर से शुरू होने वाली CTET परीक्षा के पहले CBSE ने दिया बड़ा अपडेट, अभी करें चेक

CTET December 2021 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test 2021) के लिए काफी सारे उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। अब CTET की परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू होने वाली है तथा इसके लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

अब CBSE ने उम्मीदवारों को एक महत्वपूर्ण अपडेट देते हुए 16 दिसंबर से शुरू हो रही ऑनलाइन सीटीईटी 2021 के लिए प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट जारी कर दी है। सीबीएसई ने सीटीईटी 2021 के लिए कुल 356 प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट जारी की है। साथ ही तहत देश भर के विभिन्न राज्यों में परीक्षा के लिए बनाए गए सेंटरों की लिस्ट घोषित की है। ऐसे में इन सेंटर पर जाकर उम्मीदवार ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यास कर सकते हैं।

CTET December 2021

मॉक टेस्ट का लिंक हुआ एक्टिवेट

इसके साथ ही बोर्ड ने अपने आधिकारिक पोर्टल ctet.nic.in पर मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिवेट कर दिया है। कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट लिंक भी कैंडिडेट कॉर्नर में अपलोड किया गया है। इस मॉक टेस्ट लिंक के माध्यम से उम्मीदवार अपने ऑनलाइन परीक्षा की प्रैक्टिस कर सकते हैं तथा अपनी तैयारी को और भी मजबूत बना सकते हैं।

पहली बार ऑनलाइन होगी सीटीईटी 2021

इस बार CTET की परीक्षा पहली बार ऑनलाइन माध्यम में अयोजित की जाएगी, हालांकि अभी तक इसका एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया लेकिन परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी, 2022 तक चलेगी, इसलिए अनुमान है कि एडमिट कार्ड आज या कल में जारी हो सकते हैं।

CBSE इस परीक्षा के लिए 2 पेपर आयोजित करेगा – पेपर I उन लोगों के लिए है जो प्राथमिक कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, जबकि दूसरा उन लोगों के लिए है जो प्राथमिक स्तर पर कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, CTET से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

कमेन्ट करें