CTET Exam 2023: CTET परीक्षा में सफल होने के लिए लाने होंगे इतने अंक, देखें

CTET Exam 2022-23: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 28 दिसंबर 2022 से लेकर 07 फरवरी तक देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सीटेट परीक्षा आयोजित करवाने वाला है। हालांकि इस बार सीटेट की परीक्षा पिछली बार की तरह ऑनलाइन माध्यम में आयोजित की जाएगी इसलिए सीबीएसई ने देश भर में कुल 243 से भी ज्यादा TET परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं जहां पर उम्मीदवार जाकर ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा दे सकते हैं।

CTET Admit Card लिंक भी अब जारी कर दिया गया है और उम्मीदवार परीक्षा के 2 दिन पहले अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपनी तैयारी को और भी मजबूत बनाएं ताकि इस परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकें। आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि सीबीएसई सीटेट परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कितने फ़ीसदी अंकों की आवश्यकता होगी।

सफल होने के लिए 60 फीसदी अंक लाने हैं जरूरी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी CTET में कुल 2 पेपर होते हैं, ऐसे में जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए पेपर 1 का आयोजन किया जाता है, वहीं पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है, जो कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के शिक्षक बनना चाहते हैं। इसके अलावा इच्छुक उम्मीदवारों के लिए दोनों पेपर में बैठने का विकल्प भी होता है।

अगर उम्मीदवार चाहें तो वे दोनों परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा में उम्मीदवार को एग्जाम क्वालिफाई करने के लिए न्यूनतम 60 फीसदी अंक लाने होंगे, अन्यथा वे इस परीक्षा के लिए क्वालीफाई नहीं माने जाएंगे। नीचे आप CTET Cut Off को तालिका के माध्यम से देख सकते हैं।

श्रेणीकटऑफ प्रतिशतन्यूनतम कटऑफ अंक
General/ EWS60%90
Other Backward Classes (OBC)55%82.5
Scheduled Caste (SC)55%82.5
Scheduled Tribe (ST)55%82.5

CTET परीक्षा तिथि

CTET की परीक्षा का आयोजन 28 दिसंबर 2022 से लेकर 7 फरवरी 2023 तक होगा यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में 9:30 से 12 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से 5 बजे तक दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा होगी।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, केंद्रीय पात्रता परीक्षा (CTET) से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट्स हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें तथा अगर आपके कोई सवाल हो तो आप नीचे हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

  1. pass hone par kon konsa no jura jata hai

    Reply
  2. thumb keyo liya jata h

    Reply
  3. सी टेट का पेपर कब होगा

    Reply
  4. Bilkul baat thik h

    Reply
कमेन्ट करें