CTET Cut Off 2023 : देखें General, OBC, SC, ST, के लिए न्यूनतम कटऑफ अंक

CTET Cut Off 2023: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हर साल अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित करता है, ऐसे में इस साल भी इसके लिए आवेदन की शुरुआत 31 अक्टूबर 2022 हुई थी, और उम्मीदवारों के पास 24 नवंबर तक आवेदन भरने का समय था। इसके लिए परीक्षा भी 28 दिसंबर 2022 से लेकर 7 फरवरी 2023 जनवरी तक आयोजित की जाएगी, इसके लिए अब एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है।

ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट – https://ctet.nic.in/ या हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने परीक्षा तिथि या CTET Admit Card और सीटेट सिलेबस की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि CTET Cut Off के बारे में बताएंगे इससे आपको पता चल पाएगा कि परीक्षा में सफल होने के लिए आपको न्यूनतम कितने अंको की आवश्यकता होगी।

CTET Cut Off 2022-23
CTET Cut Off 2022-23

CTET Cut Off 2023 – कटऑफ अंक / प्रतिशत क्या है?

CTET Cut Off Marks 2023 की बात करें तो सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को इसे उत्तीर्ण करने के लिए CTET परीक्षा में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत) प्राप्त करने की आवश्यकता है। दूसरी ओर, आरक्षित श्रेणी के छात्रों को CTET परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 82 अंक (55 प्रतिशत) प्राप्त करने की आवश्यकता है।

उम्मीदवार परीक्षा में अधिकतम 150 अंक प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दी गई जानकारी की मदद से आप इसे बेहतर ढंग से समझ सकते हैं –

  1. सामान्य वर्ग के लिए सीटीईटी उत्तीर्ण अंक : उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे।
  2. एससी/एसटी के लिए सीटीईटी उत्तीर्ण अंक : उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 150 में से 82.5 अंक प्राप्त करने होंगे।
  3. ओबीसी के लिए सीटीईटी उत्तीर्ण अंक : सीटीईटी उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को 150 में से 82.5 अंक प्राप्त करने होंगे।

नीचे श्रेणी की मदद से आप आरक्षित और अनारक्षित श्रेणी के CTET Cut Off के बारे में और भी विस्तार से समझ पाएंगे –

श्रेणीCTET Cut Off MarksMinimum Qualifying Marks
General/ EWS60%90
Other Backward Classes (OBC)55%82.5
Scheduled Caste (SC)55%82.5
Scheduled Tribe (ST)55%82.5

CTET परीक्षा का पैटर्न

CTET की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आपको CTET Exam Pattern के बारे में पता होना चाहिए जो निम्नलिखित है –

  • CTET के दोनों पेपर में 150 प्रश्न 150 अंकों के पूछे जाएंगें, इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट अर्थात 2 घण्टे और 30 मिनट दिए जाएंगे।
  • CTET के पेपर-1 में हिंदी, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, अंग्रेजी, पर्यावरण और गणित जैसे विषयों से प्रश्न शामिल होंगें।
  • सीटीईटी पेपर-2 में भाषा-1, भाषा-2, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, विज्ञान और गणित या सामाजिक विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगें।

CTET की परीक्षा का आयोजन 28 दिसंबर 2022 से लेकर 7 फरवरी 2023 तक होगा, यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में 9:30 से 12 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से 5 बजे तक दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा होगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे सीटेट प्रैक्टिस सेट को ज्यादा से ज्यादा हल करने का प्रयास करें।

CTET की वैधता

CTET की वैधता अब जीवनभर के लिए वैध है, इससे पहले CTET की वैधता सिर्फ 7 साल की थी, लेकिन अब इसमें सुधार करते हुए इसे आजीवन के लिए वैध कर दिया गया है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको सीटेट प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।

CTET Cut Off FAQ

CTET Cut Off कब जारी किया जाता है?

CTET Cut Off रिजल्ट के साथ ही जारी किया जाता है।

CTET कटऑफ क्या है?

CTET कटऑफ न्यूनतम अंक है जो उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए स्कोर करने की आवश्यकता होती है।

CTET परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक क्या हैं?

सामान्य श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को न्यूनतम 90 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है और आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को 82.5 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई CTET Cut Off Marks (ctet me kitne number chahiye) से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी, CTET परीक्षा से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. एस टी दिव्यांगजन को सीईटी पास के लिए कितने अंक चाहिए

    Reply
  2. Main Bihar se hun SC category se CTET me 75 marks hai kya main eligible hun ???

    Reply
  3. Good knowledge

    Reply
  4. Very good

    Reply
    • ऑफनफ

      Reply
    • khushbookumari

      Reply
  5. Genral divyaang ko kitna nombar chaahie CTET passing marks

    Reply
    • 90

      Reply
      • Sorry

      • Good sir

  6. Ctet second paper pass hu lekin first nahi hu job milegi

    Reply
  7. सर मैं केंद्र में जनरल वर्ग में आता हूं, और उत्तर प्रदेश मैं ओबीसी वर्ग में आता हु मेने पिछली बार परीक्षा c tet की दी थी जिसमे मेरे 84 मार्क्स आए थे तो सर में उत्तर प्रदेश में सुपट टेट के लिए मान्य हु या नही मेरा केंद्र में जनरल , और स्टेट ओबीसी है

    Reply
    • no

      Reply
      • sc

    • नहीं भाई आप सीट पास नहीं है

      Reply
कमेन्ट करें