CTET Exam 2021 : परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों की टेंशन हुई कम, आयोग ने दी बड़ी राहत

CTET Exam 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने हाल ही में देश भर में आयोजित होने वाली CTET परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। हालांकि CTET एडमिट कार्ड आयोग द्वारा थोड़ी देर से जारी हुआ तथा एडमिट कार्ड के लिए उम्मीदवार काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे तथा इसके लिए सोशल मीडिया पर भी आयोग से गुहार लगाई गई थी।

अब एडमिट कार्ड आने के बाद CTET के उम्मीदवार अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। वैसे हम आज हम इस लेख के जरिए आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी देंगे इसे जानने के बाद आपको परीक्षा में थोड़ी राहत महसूस होगी।

CTET Exam 2021

2 पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

सीटेट की परीक्षा 16 दिसंबर से लेकर 13 जनवरी तक देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित कराई जाएगी। यह परीक्षा दो पारियों में होगी प्रथम पाली में कक्षा 1 से 5 तक के लिए पेपर होगा तथा दूसरी पाली में कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर आयोजित कराया जाएगा।

नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

इस परीक्षा में राहत की बात यह है कि कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है, अर्थात इस परीक्षा में अगर उम्मीदवार किसी प्रश्न का गलत उत्तर करते हैं तो उसके लिए जुर्माने के तहत उनके अंक नहीं काटे जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वह सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करें।

इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने अभी तक सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है वे जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट या हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक के जरिए अपना सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड करके अपने परीक्षा तिथि और केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।

आशा है हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करना ना भूले

कमेन्ट करें