UP Lekhpal Salary 2022 : जानें कितनी है यूपी राजस्व लेखपाल की सैलरी, भत्ते और वेतनमान की पूरी जानकारी

UP Lekhpal Salary 2022 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जो लेखपाल के पद पर योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा आयोजित करता है, हाल ही में UPSSSC ने यूपी राजस्व लेखपाल परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना जारी की है।

ऐसे में इस भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आज हम इस लेख के जरिए आपको यूपी राजस्व लेखपाल की सैलरी, भत्ते और वेतनमान की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

UP Lekhpal Salary 2022

UP Lekhpal Salary 2022 : जानें कितनी है यूपी राजस्व लेखपाल की सैलरी

उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल को एक अच्छे वेतन के साथ-साथ, लेखपाल के रूप में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को विभिन्न भत्ते और सुविधाएं प्राप्त होती हैं। यूपी लेखपाल वेतन से संबंधित विवरण निम्नलिखित हैं –

पदनामवेतन बैंड/वेतनमान /ग्रेड पे
चकबंदी लेखपालपुनरीक्षित वेतन मैट्रिक्स लेवल-3 (21700-69100)
ग्रेड पे- 2000

यूपी लेखपाल वेतन और भत्ते

श्रेणीरकम
Pay Level (वेतन स्तर)03
Pay Band (वेतन बैंड)PB-1(5200-20200)
Grade Pay (ग्रेड पे)2000
Pay Scale (वेतनमान)Rs.21,700/- 69,100/-
Basic Salary (मूल वेतन)Rs. 21,700/-
Maximum Salary (अधिकतम वेतन)Rs. 69,100/-
Dearness Allowance (DA) (महंगाई भत्ता)Rs. 6,076/- (28% Of Basic Pay)
House Rent Allowance (HRA) (मकान किराया भत्ता)Rs.1000/-toRs.5,208/- (As Applicable)
Transport Allowance (TA) (परिवहन भत्ता)Rs.1500-Rs.3000/- (Per Month)

कटौतियां

श्रेणीरकम
PF(10% of basic)2170
NPS(10% of basic + DA)सरकार के नियम के अनुसार
आयकरसरकार के नियम के अनुसार

आपको बता दें कि यूपी लेखपाल को मिलने वाले विभिन्न भत्तों में मकान किराया भत्ता, यात्रा भत्ता, चिकित्सा सुविधाएं, पेंशन आदि शामिल हैं। साथ ही इस जॉब में उम्मीदवारों के लिए करियर ग्रोथ के कई अवसर हैं, नीचे सारणी में यूपी लेखपाल के भत्तों आदि की भी जानकारी दी गई है।

फायदेंविवरण
HRA (House Rent Allowance)हालाँकि ग्रामीण पोस्टिंग को देखते हुए यह बहुत कम है
DA (Dearness Allowance)वेतन का 10-12%
TA (Travel Allowance)जैसा कि यह फील्डवर्क है, उम्मीदवारों को ईंधन खर्च दिया जाता है।
अन्य भत्तेहाल के वर्षों में, राज्य सरकार ने कई व्यक्तिगत लैपटॉप, डेटा कार्ड, और लेखपाल के स्मार्टफ़ोन के लिए एक बजट भी पारित किया है। यह डिजिटलीकरण और डिजिटल इंडिया इनिशिएटिव के मद्देनजर आता है। इसके कारण, लेखपाल को सरकारी सॉफ्टवेयर में सभी प्रविष्टियाँ करनी होती हैं, जिनका आकलन कहीं से भी किसी के द्वारा किया जा सकता है।

यूपी लेखपाल करियर ग्रोथ एंड प्रमोशन

यूपी लेखपाल एक ऐसा पद है जो अपने साथ ढेर सारी जिम्मेदारियां लेकर आता है। इस करियर में पदोन्नति और वृद्धि की संभावनाएं हैं। उच्च पदों पर पदोन्नत होने के लिए उम्मीदवारों को विभागीय परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता है। उन परीक्षाओं को पास करने के बाद, उम्मीदवारों को राजस्व निरीक्षक के पद पर पदोन्नत किया जाता है। गाँव में कार्य करना भी व्यक्ति को एक अलग प्रकार का अनुभव देता है। यूपी लेखपाल एक गांव में काम करने वाले अधिकारी के रूप में समाज को कई सकारात्मक तरीकों से प्रभावित कर सकता है।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई UP Lekhpal Salary 2022 से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी, इस भर्ती से जुड़ी हर एक लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

कमेन्ट करें