RRB NTPC Syllabus In Hindi | CBT -1 & CBT -2 सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

RRB NTPC Syllabus : रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा नॉन टेक्निकल के लोकप्रिय श्रेणियों के पदों के लिए RRB NTPC 2018-19 भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। इस वर्ष RRB NTPC में कुल 35,277 रिक्तियों पदों की घोषणा की गई है। ऐसे में यदि अपने यह फॉर्म भरा है तो आपको RRB NTPC Syllabus और RRB NTPC Exam Pattern ज्ञान आवश्यक है। आपको यह पता होना चाहिए कि आप जो परीक्षा देने जा रहे है, उसमे कौन कौन से विषय आते हैं, और किस विषय से कौन से चेप्टर आते हैैं।

जो उम्मीदवार आने वाली RRB NTPC 2019-2020 परीक्षा में सफल होना चाहता है तो इस लेख को पूरा पढ़े, इसमें आपको परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस के बारे में बताया जाएगा जो कि आपको परीक्षा में सफल होने में मदद करेगा।

RRB NTPC Syllabus

RRB NTPC Exam Pattern

RRB NTPC Exam Pattern में निम्न चरण शामिल हैं।

  1. सीबीटी का पहला चरण (CBT – STAGE 1) – प्रारंभिक परीक्षा
  2. सीबीटी का दूसरा चरण (CBT – STAGE – 2) – मुख्य परीक्षा
  3. टाइपिंग टेस्ट (कौशल परीक्षा)
  4. दस्तावेज़ का सत्यापन (DV)
  5. चिकित्सा परीक्षण (DME Exam)
  6. अंतिम चयन (Final Selection)

RRB NTPC Syllabus

RRB NTPC Exam दो चरणों में आयोजित की जाएगी ऐसे में RRB NTPC Final Selection लेने के लिए इन दोनों परीक्षाओ को पास करना होगा जिसमें पहला चरण प्रीलिम्स या प्री होगा और दूसरा चरण मेन्स या अंतिम परीक्षा होगी। आरआरबी एनटीपीसी प्री और मेंस के लिए पाठ्यक्रम समान हैं, इनमें सिर्फ कुछ ही अंतर हैं। RRB NTPC Exam में 3 विषय होंगे, जिसमें पहला विषय गणित (अंकगणित क्षमता) और दूसरा विषय रीजनिंग और तीसरा विषय जनरल इंटेलिजेंस और जनरल अवेयरनेस (सामान्य विज्ञान) यदि आप इन विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है जिसको आप जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें

  1. RRB JE सिलेबस
  2. RRB Group D सिलेबस

RRB NTPC CBT- 1 के लिए Syllabus

RRB NTPC के प्री परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे CBT प्रश्न बहुविकल्पीय के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे, इस परीक्षा में माईनस मार्किंग 1/3 की होगी। 100 प्रश्नो से संबन्धित जानकारी नीचे दी गई जिसमें की आप यह देख सकते है कि किस विषय से कितने प्रश्न आएंगे। साथ ही नीचे हम विषय के NTPC Syllabus के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं जिसको आप जरूर पढ़ें।

RRB NTPC Maths Syllabus
संख्या प्रणाली, दशमलव, भिन्न, LCM, HCF, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मेंसुरेशन, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल व चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, प्राथमिक बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी आदि गणित के सभी मुख्य अध्यायों से प्रश्न आएंगे।
RRB NTPC Reasoning Syllabus
Number Ranking, Similarities
Number Series, Cube & Dice, अर्थमेटिक रीजनिंग, Data Sufficiency, Verbal and Figure Classification
दिशा परीक्षण, Clocks & Calendar, Problem Solving, Space Visualization, रक्त सम्बद्ध, Analogies, Decision Making, Visual Memory, Judgment, Figural Series Compilation, कोडिंग-डिकोडिंग
RRB NTPC GK Syllabus
राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व तिथि और घटना, खेल और साहित्य, भारत की कला और संस्कृति, भारतीय साहित्य, पर्वत और भारत के स्थान, सामान्य विज्ञान और जीव विज्ञान (10 वीं सीबीएसई तक), भारत के अंतरिक्ष और परमाणु कार्यक्रम, यूएन और अन्य महत्वपूर्ण विश्व संगठनों, पर्यावरण के मुद्दों सहित पर्यावरण और विज्ञान संबंधी तकनीकी विकास.

भारत का इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम, शारीरिक, सामाजिक और वर्तमान घटनाएँ  भारत और विश्व का आर्थिक भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन- संविधान और राजनीतिक प्रणाली, भारत और विश्व में बड़े व छोटे महत्वपूर्ण चीजे, कंप्यूटर और मूल बातें.

कंप्यूटर अनुप्रयोग, महत्वपूर्ण सरकार और भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन, सामान्य ऑब्जरवेशन, भारत में परिवहन प्रणाली, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत और विश्व की प्रसिद्ध हस्तियां, फ्लैगशिप सरकारी कार्यक्रम, भारत के वनस्पति और जीव, करेंट अफेयर्स आदि।

आरआरबी एनटीपीसी CBT -2 सिलेबस

RRB NTPC CBT- 2 में प्रश्न बहुविकल्पीय विकल्पों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे नीचे हम आरआरबी एनटीपीसी सिलेबस CBT -2 के बारे मेंं वाले हैं जिसको आप ध्यान से जरूर पढ़ें।

GK – जनरल नॉलेज
भारत का इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम, भारत और विश्व की भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन-संविधान और राजनीतिक प्रणाली, भारत में सामान्य संकेतन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं (करंट अफेयर्स).

खेल और साहित्य, भारत की कला और संस्कृति, भारतीय साहित्य, महत्वपूर्ण स्मारक और भारत के स्थान, सामान्य विज्ञान और जीवन विज्ञान (10 वीं सीबीएसई तक).

पर्यावरण के मुद्दे पर भारत और विश्व में बड़े पैमाने पर जनरल नॉलेज, कंप्यूटर और कंप्यूटर अनुप्रयोगों के आधार, भारत के वनस्पति और जीव, महत्वपूर्ण सरकार और भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन.

परिवहन प्रणाली, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत और विश्व की प्रसिद्ध हस्तियां, फ्लैगशिप सरकारी कार्यक्रम, सामान्य वैज्ञानिक और तकनीकी विकास सहित अंतरिक्ष  और भारत का परमाणु कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र और अन्य महत्वपूर्ण विश्व संगठन इत्यादि.
Maths – गणित
प्राथमिक बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, संख्या प्रणाली, दशमलव, अंश, ल0स0, म0स0, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मेंसुरेशन, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि आदि।
Reasoning- रीजनिंग
Number Ranking, Similarities
Number Series, Cube & Dice, अर्थमेटिक रीजनिंग, Data Sufficiency, Verbal and Figure Classification
दिशा परीक्षण, Clocks & Calendar, Problem Solving, Space Visualization, रक्त सम्बद्ध, Analogies, Decision Making, Visual Memory, Judgment, Figural Series Compilation, कोडिंग-डिकोडिंग आदि।

आरआरबी एनटीपीसी Syllabus & Exam Pattern की बेहतर समझ के लिए, उम्मीदवार पिछले परीक्षाओं से आरआरबी एनटीपीसी प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करकेे देख सकते हैैं।

RRB NTPC टाइपिंग टेस्ट

RRB NTPC Exam Typing Test एक कौशल-आधारित परीक्षा है, जो क्वालिफाइंग के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे अंतिम मेरिट सूची में नहीं गिना जाएगा। टाइपिंग टेस्ट परीक्षण निम्नलिखित पदों के लिए है।

  1. वरिष्ठ क्लर्क सह टाइपिस्ट
  2. कनिष्ठ लेखा सहायक सह टाइपिस्ट
  3. वरिष्ठ समय रक्षक
  4. जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट
  5. लेखा लिपिक सह टाइपिस्ट
  6. जूनियर टाइम कीपर

कौशल परीक्षा (Skill Test) के लिए ध्यान रखने योग्य अन्य महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं।

  • टाइपिंग परीक्षा का आयोजन रिक्तियों की संख्या के आठ गुना के बराबर उम्मीदवारों के लिए किया जाएगा।
  • उम्मीदवारों को किसी भी संपादन (Editing) और वर्तनी जाँच (Spelling Checker) उपकरणों की सहायता के बिना व्यक्तिगत कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट (WPM) या हिंदी में 25 WPM टाइप करना होगा।

RRB NTPC Medical Exam

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा आयोजित शारीरिक फिटनेस टेस्ट (DME – Detailed Medical Examination) पास करना होगा कि वे अपने द्वारा चुने गए पद से जुड़े कर्तव्यों को पूरा करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट है। दृश्य तीक्ष्णता रेलवे कर्मचारियों की चिकित्सा फिटनेस के लिए महत्वपूर्ण मानदंडों में से एक है।

RRB NTPC DV (Document Verification) Test

आरआरबी एनटीपीसी के प्री और मेंस परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर रिक्त पदों की संख्या के बराबर उम्मीदवारों को RRB NTPC DV दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification) के लिए बुलाया जाएगा।

कमेन्ट करें