PM Kisan Yojana – जल्दी से कर लें यह 4 काम वरना नहीं पहुंचेगी खाते में 13वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के मध्यमवर्गीय किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी, इसके जरिए अब तक देश के करोड़ो किसानों को लाभ मिल चुका है। अब तक किसानों को 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी है। आखिरी किस्त अक्टूबर में किसानों के खाते में भेजी गई थी. किसानों को अब 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले साल 31 मई को 10.45 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 11वीं किस्त के रूप में 22,552 करोड़ रुपये जारी किए गए थे, लेकिन 12वीं किस्त केवल 8.42 करोड़ किसानों को ही मिली। ऐसे में हर क़िस्त के साथ ही किसानों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है।

ऐसे में यह अब हो सकता है, जिन किसानों ने ये शर्तें पूरी नहीं की है, हो सकता है वे किसान 13वीं किस्‍त से वंचित रह जाएं। ऐसे में नीचे इस लेख के जरिए हम आपको इन 4 शर्तों के बारे में बताने वाले हैं।

PM Kisan Yojana

PM किसान के लिए जरूरी 4 शर्तें

PM किसान सम्मान निधि की 13वीं क़िस्त को प्राप्त करने के लिए किसानों को निम्नलिखित 4 शर्तों को पूरा करने की आवश्यकता होगी-

  • जमीन का सत्यापन: पीएम किसान के लाभार्थी किसानों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन होनी चाहिए, किसान जमीन का मालिक है, इसके लिए उसे पीएम किसान की वेबसाइट पर अपनी जमीन की की जानकारी अपलोड करनी होगी।
  • ई-केवाईसी: पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अब ई-केवाईसी (PM Kisan E-kyc) करवाना अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में जिन किसानों ने अब तक e KYC नहीं कराया है वे करा लें।
  • आधार से बैंक अकाउंट लिंक होना जरूरी: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्‍त केवल उन किसानों के ही बैंक खातों में आएंगे जिनके बैंक अकाउंट आधार से लिंक होंगे, ऐसे में अगर आपने नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें।
  • NPCI से भी जुड़ा हो खाता: इसके अलावा किसानों का बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से भी जुड़ा होना चाहिए।

जो किसान ये चारों मानदंडों को पूरा करते हैं, उनके खाते में PM किसान की 13वीं क़िस्त भेजी जा सकती है। इसके अलावा अगर आप उन किसानों में है जिन्हें लगता है कि आपने कुछ गड़बड़ी करी है तो आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इसका करेक्शन करवा सकते हैं, साथ ही आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पीएम किसान का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

कमेन्ट करें