Advertisements

Bihar Police Constable Salary

Central Selection Board of Constable CSBC द्वारा बिहार कांस्टेबल की भर्ती जारी की गई है, बिहार कांस्टेबल भर्ती का इंतजार बिहार के बहुत से उम्मीदवार कर रहे थे, बिहार कांस्टेबल पद पर भर्ती होने का बहुत से उम्मीदवारों का सपना होता है, उम्मीदवारों के सपनो को साकार करने के लिए बिहार राज्य सरकार द्वारा बिहार पुलिस कांस्टेबल की भर्ती जारी की गई है.

बिहार कॉन्स्टेबल पद पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से होकर गुजरना होगा, जिसमें लिखित परीक्षा, बिहार फिजिकल परीक्षा और मेडिकल परीक्षण के साथ दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया मौजूद है, लिखित परीक्षा पास करने के लिए बिहार पुलिस सिलेबस को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

जो उम्मीदवार इन सभी प्रक्रिया को उत्तरीर्ण कर लेगा उसका चयन बिहार पुलिस कांस्टेबल पद पर हो जाएगा, चयनित होने के बाद बहुत से उम्मीदवारों का यह सवाल होता है कि बिहार पुलिस पद पर भर्ती होने पर कितनी सैलरी मिलेगी और वेतन के साथ कौन-कौन से भत्ते मिलेंगे, यदि आपका बिहार पुलिस कांस्टेबल सैलरी सम्बंधित कोई सवाल है तो इस लेख को पूरा पढ़ें, क्योंकि हम आज इस लेख के माध्यम से बिहार पुलिस कांस्टेबल वेतन और भत्ते से संबंधित सभी सवालों के जवाब इस लेख में मिल जाएंगे।

Bihar Police Constable Salary संक्षिप्त विवरण

आयोग का नामकेंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड (CSBC)
भर्ती का नामबिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती
लेख का नामबिहार पुलिस कांस्टेबल सैलरी
मूल वेतन21,700 से 69,100 रुपया
भत्ते की जानकारीमहंगाई भत्ता, मेडिकल भत्ता, राशन भत्ता, ट्रेवलिंग अलाउंस, इत्यादि।
कुल पद21,391
आधिकारिक वेबसाइटhttp://csbc.bih.nic.in/

बिहार पुलिस कांस्टेबल को सैलरी 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिलती है, बिहार पुलिस कांस्टेबल पीईटी के माध्यम से भर्ती किए गए उम्मीदवारों को तीन साल की अवधि के लिए परिवीक्षा पर रखा जाता है, उसके बाद उनको रेगुलर ड्यूटी के लिए स्थान्तरित किया जाता है, बिहार पुलिस कांस्टेबल पद का मासिक वेतन लगभग 30,000 – 40,000 है, जिसमें हाउस रेंट अलाउंस (HRA), महंगाई भत्ता (DA), और यात्रा भत्ता (TA) शामिल होता है।

बिहार पुलिस कांस्टेबल वेतन संरचना में मूल वेतन के साथ-साथ ग्रेड पे भी शामिल है। 7वें आयोग वेतन के अनुसार, बिहार पुलिस कांस्टेबल की सैलरी 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच होती है, जो समय के साथ प्रमोशन के दौरान बढ़ते रहती है, नीचे की तरफ हम बिहार पुलिस कांस्टेबल सैलरी की विस्तृत जानकारी दिए हैं, जिसको देख सकते हैं।

सैलरी संरचनाबिहार पुलिस सैलरी
बेसिक पे₹21,700
सैलरी संरचना7th पे कमीशन
हाउस रेंट एलाउंस₹1800
DA₹8000
मेडिकल भत्ता₹1000
सैलरी/वेतन₹ 32,000

Bihar Police Constable Salary में मिलने वाले भत्ते

बिहार पुलिस कांस्टेबल पद पर चयनित होते हैं तो आपको बिहार पुलिस कांस्टेबल के मूल वेतन के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा कुछ अतिरिक्त भत्ते और लाभ दिए जाते हैं जो निम्नलिखित हैं।

  1. महंगाई भत्ता
  2. बिहार पुलिस वर्दी भत्ता
  3. मेडिकल भत्ता
  4. ट्रेवलिंग एलाउंस
  5. राशन भत्ता
  6. ड्यूटी के कार्य से बाहर जाने पे रहने,खाने, ट्रेवलिंग का खर्च

नीचे की तरफ हम बिहार पुलिस में मिलने वाले सभी भत्तों की जानकारी विस्तार पूर्वक दिए है, जिसको आप पढ़कर समझ सकते हैं।

  1. महंगाई भत्ता: भारत सरकार द्वारा केंद्र के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है, जिसको देखते हुए राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों के दैनिक जीवन पर बड़ते महंगाई का प्रभाव न पढ़े उसके लिए महंगाई भत्ता देती है। बिहार पुलिस कांस्टेबल महंगाई भत्ते को प्राप्त करती है जो उनके मूल वेतन पर निर्भर करता है।
  2. वर्दी भत्ता: कर्मचारियों को ड्यूटी पर कार्यरत रहने के लिए वर्दी की जरूरत पड़ती है, वर्दी को साफ और बढ़िया बनाए रखने की जिम्मेदारी कर्मचारी की होती है, जिसके लिए कर्मचारियों को वर्दी संबंधित सभी खर्चों की प्रतिपूर्ति की जाती है। बिहार पुलिस विभाग में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को अपनी वर्दी को सही स्थिति में रखना आवश्यक है।
  3. मेडिकल भत्ता: बिहार पुलिस कांस्टेबल पद पर चयनित उम्मीदवारों को बिहार राज्य सरकार द्वारा मेडिकल अलाउंस दिया जाता है, जिसमें कार्यरत कर्मचारी के साथ उनकी फैमिली के लिए भी मेडिकल अलाउंस दिया जाता है, चिकित्सा भत्ता अतिरिक्त भत्तों और उन्हें दिए जाने वाले लाभों में शामिल हैं।
  4. वाहन भत्ता: बिहार पुलिस कांस्टेबल कर्मचारी को उनके ड्यूटी के लिए अपने वाहन का उपयोग करने के परिणामस्वरूप होने वाले खर्च के लिए उनको वाहन भत्ता दिया जाता है।
  5. राशन अलाउंस: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल पद पर चयनित उम्मीदवारों को राशन मनी अलाउंस दिया जाता है, जिससे उनके किराना सामान और खाने के बिल की प्रतिपूर्ति हो पाए।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

Bihar Police Constable उम्मीदवारों की सैलरी कितनी होती है?

Bihar Police Constable का मूल वेतन 12,700 रुपया है।

Bihar Police Constable Salary के दौरान मिलने वाले भत्ते कौन –कौन से हैं?

बिहार पुलिस कांस्टेबलों पदों पर मिलने वाले भत्ते चिकित्सा भत्ता, महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता और यात्रा भत्ता शामिल हैं।

Bihar Police Constable का ग्रेड पे क्या है?

Bihar Police Constable का ग्रेड पे 2000 रुपया है।

क्या बिहार पुलिस कांस्टेबल के रूप में तैनात होने के लिए परिवीक्षा अवधि है?

हां, बिहार पुलिस कांस्टेबल के रूप में नियुक्त होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम तीन साल तक प्रोबेशनरी कांस्टेबल के रूप में काम करना पड़ेगा।

Advertisements