CCC Full Form : CCC का फुल फॉर्म क्या है?

CCC Full Form : CCC का फुल फॉर्म Course on Computer Concepts होता है, इस कोर्स के अंतर्गत हमें कम्प्यूटर की बेसिक नॉलेज के बारे में बताया जाता है, इस कोर्स को करने के बाद सामान्तया व्यक्ति के पास कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी आ जाती है, जैसे की ऑपरेटिंग सिस्टम, ई – मेल क्या है, इंटरनेट, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, वर्ड, पॉवरपॉइंट के साथ-साथ की -बोर्ड, माउस के बारे में भी कार्यो को बताया जाता है।

यह कोर्स एक सामान्य स्तर IT साक्षरता प्रोग्राम प्रोवाइड करने के उद्देश्य से बनाया गया है, इस कोर्स के माध्यम से एक सामान्य आदमी को भी कम्प्यूटर की थोड़ी बहुत समझ आ जाती है की आखिरकार कम्प्यूटर का मुख्य कार्य क्या है, आज मई आपको अपने इस लेख में CCC Full Form तथा CCC Full Form In Hindi के बारे में विस्तृत रूप से बताऊंगा और साथ ही सीसीसी के अनुप्रयोग के बारे में भी चर्चा करेंगे।

CCC Full Form
CCC Full Form

CCC Full Form In Hindi

यदि साफ शब्दों में मई आपको CCC Full Form In Hindi के बारे में बताऊँ तो इसके मतलब होता है की आपको कम्प्यूटर के बारे में सामान्य जानकारी प्रदान करवाना के साथ – साथ इसके फीचर्स से अवगत कराना, जैसे की पहले के समय किसी चीज को खोजने के लिए आपको पता नहीं क्या -क्या प्रयास करने होते हैं परन्तु अब आप इंटरनेट के जरिए आप किसी भी चीज को आसानी से खोज सकते हैं.

इस पाठ्यक्रम को आम आदमी के लिए एक बुनियादी स्तर के आईटी साक्षरता कार्यक्रम प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम को अनिवार्य रूप से आम आदमी को कंप्यूटर साक्षरता प्राप्त करने का अवसर देने के विचार के साथ कल्पना की गई है, जिससे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में पीसी की पहुंच में वृद्धि और तेजी से योगदान हो रहा है। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद पदधारी को अपने कार्मिक/व्यावसायिक पत्र तैयार करने, इंटरनेट (वेब) पर सूचना देखने, मेल प्राप्त करने और भेजने, अपनी व्यावसायिक प्रस्तुतियाँ तैयार करने, छोटे डेटाबेस तैयार करने आदि के बुनियादी उद्देश्यों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। छोटे व्यवसाय समुदायों, गृहिणियों आदि को कंप्यूटर का उपयोग करके अपने छोटे खातों को बनाए रखने और सूचना प्रौद्योगिकी की दुनिया में आनंद लेने में मदद करता है।

CCC करने के लिए फीस क्या है ?

यदि आप CCC किसी संस्थान से करते हैं तो आपको तकरीबन 2000 रूपए से लेकर 2500 रूपए तक देय होंगे यदि आप खुद से तैयारी कर सीसीसी परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आप इसके लिए 600 रुपए देय होंगे, आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए सीधे रजिस्ट्रेशन कर तीन महीने की अवधि के पश्चात् आप सीसीसी परीक्षा में बैठ सकते हैं।

CCC Certificate का महत्त्व

यदि हम CCC Certificate की महत्ता की बात करें तो फ़िलहाल के समय में यदि सरकार द्वारा को भी विज्ञप्ति जारी की जा रही है तो उस विज्ञप्ति को केवल वहीं को भर सकते हैं जो की CCC Certificate रखते हैं, इस सर्टिफिकेट को Nielit (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) इंस्टिट्यूट द्वारा जारी किया जाता है.

इस सर्टिफिकेट (CCC Certificate) को हम सरकारी के साथ-साथ गैरसरकारी नौकरी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इस सर्टिफिकेट (Nielit CCC) को भारत सरकार द्वारा मान्यता दी गई है.

Nielit CCC Online

आप Nielit CCC Online करने के बारे में सोच रहे हैं तो मई आपको बता दूँ की आप किसी संसथान की सहायता से भी Nielit CCC Online कर सकते हैं, CCC Online करने के लिए आपको केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके द्वारा पूछे गए जानकारी को भरकर सबमिट करना होगा, उसके बाद आपको फीस देनी होगी, तत्पश्चात आप इसकी परीक्षा में बैठकर इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करनी होगी।

CCC Result आपको ग्रेडिंग के द्वारा प्रदान किया जाता है जो की निम्नवत है-

अंक ग्रेड
50 से 54D
55 से 64C
65 से 74B
75 से 84A
85S

CCC Online एग्जाम में आपके अंक जिस प्रकार के होंगे उसी के अनुसार आपके CCC Result में आपको आपके ग्रेड दिखाई देंगे।

CCC Full Form In Hindi से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण

CCC Full Form क्या होता है ?

CCC का फुल फॉर्म Course on Computer Concepts होता है.

क्या आपको सीसीसी करने के लिए किसी संस्थान की आवश्यकता है?

नहीं, यदि आप चाहे तो सीधे आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन फॉर्म भरकर परीक्षा दे सकते हैं.

CCC सिखने में कितना समय लगता है?

सीसीसी कोर्स सीखने में आपको 80 घंटे का समय लगता है, फॉर्म भरने के तीन महीने के बाद परीक्षा कराई जाती है.

सीसीसी के लिए न्यूनतम उम्र क्या है?

सीसीसी के लिए न्यूनतम उम्र निर्धारित नहीं की गई है.

सीसीसी परीक्षा में कुल कितने प्रश्न पूछे जाते हैं?

सीसीसी की परीक्षा में कुल १०० प्रश्न पूछे जाते हैं.

सीसीसी परीक्षा पास करने के लिए कुल कितनी परीक्षा देनी पड़ती है?

सीसीसी परीक्षा पास करने के लिए कुल एक परीक्षा देनी पड़ती है.

आशा है आपको CCC Full Form तथा CCC Full Form In Hindi के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी, इसके जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

  1. Very good

    Reply
कमेन्ट करें