What Is MP TET : जानें क्या है MP TET, योग्यता और आयु सीमा की पूरी जानकारी

MP TET 2022 : एमपीटीईटी एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो हर साल एमपी टीईटी परीक्षा के माध्यम से प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षण पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, यह परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए है जो मध्य प्रदेश राज्य के किसी भी सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं।

यह एक लिखित परीक्षा है और इसे दो पेपरों में विभाजित किया गया है। पेपर -1 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए है, जो कक्षा 1-5 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं और मानक -2 उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए है जो कक्षा 6-8 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं।

What Is MP TET
What Is MP TET

MP TET Full Form – जानें क्या है फुल फॉर्म

MP TET का फूल फॉर्म Madhya Pradesh Teacher Eligibility Test होता है, इसे हिंदी में मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा भी कहते हैं, यह परीक्षा मध्य प्रदेश राज्य में हर साल आयोजित कराई जाती है। आपको बता दें कि यह कोई नियुक्ति परीक्षा नहीं बल्कि शिक्षक पात्रता परीक्षा है। इसके तहत अभ्यर्थियों के शिक्षण की योग्यता की जांच की जाती है।

What is MP TET : जानें क्या है MP TET

  • MPTET का आयोजन मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड द्वारा वर्ष में एक बार किया जाता है।
  • एमपीटीईटी को एमपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है।
  • यह मध्य प्रदेश राज्य में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक राज्य स्तरीय परीक्षा है।
  • शिक्षक बनने के लिए यह अनिवार्य है।
  • MP TET दो भाषाओं में आयोजित कराया जाता है, ऐसे में उम्मीदवार हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पेपर लिख सकते हैं।

MP TET Validity – प्रमाणपत्र की वैधता

एमपीटीईटी परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवार को पात्रता प्रमाण पत्र / टीईटी प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाएगा। MP TET प्रमाणपत्रों की वैधता अवधि परिणाम घोषित होने की तिथि से दो वर्ष की होगी। हालांकि प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है और एमपीटीईटी उत्तीर्ण व्यक्ति अपने स्कोर में सुधार के लिए बार-बार परीक्षा में शामिल हो सकता है।

यह भी पढ़ें –

MP TET Eligibility Criteria : MP TET पात्रता

MP TET पात्रता मानदंड मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा आयोग द्वारा निर्धारित की जाती है, ऐसे में जो अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं उनके लिए इन मानदंडों को पूरा करना होता है। पात्रता मानदंड आयु सीमा और शिक्षा योग्यता पर निर्भर करते हैं। नीचे हमने MP TET Eligibility Criteria की जानकारी दी है –

प्राथमिक स्तर (Class 1 से Class 5) पेपर 1

  • अभ्यर्थी ने न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या उसके समकक्ष डिग्री पूरी की हो।
  • इसके अलावा उम्मीदवार ने D.Ed (प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा) पूरा किया हो।

या उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50% के साथ NCTE (राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में स्नातक (B.Ed) की डिग्री होनी चाहिए।

या उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 45% के साथ प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा होना चाहिए।

या उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • अभ्यर्थी के पास प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (4 वर्ष) न्यूनतम 50% की डिग्री होनी चाहिए।

उच्च प्राथमिक स्तर (Class 6 से Class 8) पेपर 2

  • अभ्यर्थी ने न्यूनतम 50% के साथ इंटरमीडिएट या इंटरमीडिएट के बराबर की डिग्री पूरी की हो साथ ही अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50% के साथ बी.एड डिग्री हो।
  • इसके अलावा मान्यता प्राप्त संस्थान से बी.एड. के अपने अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अभ्यर्थी जो एनसीटीई से संबद्ध हैं, वे भी इसके लिए योग्य होते हैं।

MP TET Age Limit – आयु सीमा

MP TET के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है, ऐसे अभ्यर्थी जिनकी आयु 21 वर्ष से कम है, वे MP TET के पात्र नहीं हैं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, MP TET परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment