What is difference between CTET and UPTET : जानें यूपीटेट और सीटेट में क्या है अंतर

What is difference between CTET & UPTET : बहुत से उम्मीदवारों अब भी उलझन में रहते हैं कि सीटेट परीक्षा और यूपीटेट परीक्षा में क्या अंतर है। इन परीक्षाओं को देने पर कैसे अध्यापक बनेंगे और बहुत सारे सवाल मन मे भरे रहते हैं तो चलिए आज इस करियर न्यूज़ के लेख माध्यम से इन सारे सवालों के जबाब जानने का प्रयास करेंगे। जैसा कि आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन सीबीएसई (CBSE) द्वारा आयोजित किया जाता है, वहीं उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन यूपीबीईबी (UPBEB) द्वारा आयोजित किया जाता है। ये परीक्षाएं देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक है।

आपको बता दें कि इन परीक्षाओं में लाखों अभ्यर्थी हर साल अपने सपने को साकार करने के लिए हिस्सा लेते हैं। जैसा कि आपको पता है इस बार सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है, जिसकी अंतिम तिथि 24 नवम्बर, 2022 तक है। इस परीक्षा का आयोजन दिसंबर माह में किया जाएगा। लेकिन यूपीटेट (UPTET) 2022 को लेकर अभी कोई अपडेट सामने नहीं आयी है और उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस परीक्षा के लिए भी अधिसूचना जारी किया जाएगा।

What is difference between CTET and UPTET
What is difference between CTET & UPTET

जानें यूपीटेट और सीटेट में क्या है अंतर

आपको बात दें कि CTET परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। वहीं UPTET परीक्षा का आयोजन साल में केवल एक बार होता है। इन दोनों परीक्षाओं का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न एक समान होता है लेकिन यह एक जैसी दिखने वाली परीक्षाओं में काफी अंतर है। आपको बात दें कि CTET परीक्षा ऑनलाइन मोड में होता है, जिसमें नॉर्मलाईजेशन की प्रक्रिया लागू होती है।

UPTET का आयोजन ऑफलाइन मोड में हो रहा है। इसके साथ ही सीटेट का प्रमाणपत्र रखने वाला अभ्यर्थी केंद्रीय सरकारी स्कूलों और साथ ही केंद्र शासित प्रदेशों में शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकतें हैं और वहीं UPTET का अभ्यर्थी केवल यूपी में ही निकलने वाली शिक्षक भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कमेन्ट करें