What Is CTET : जानें क्या है CTET, देखें योग्यता, परीक्षा की पूरी जानकारी

What Is CTET : सीटीईटी एक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जो साल में 2 बार सीबीएसई द्वारा आयोजित कराई जाती है। यह परीक्षा स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है। CBSE के द्वारा इस परीक्षा के तहत शिक्षकों की दक्षता, बुद्धिमता और योग्यता के साथ प्राथमिक एच् उच्च प्राथमिक स्तर पर चुनौतियों से निपटने में उनकी क्षमता का आकलन किया जाता है।

सीटीईटी परीक्षा में पेपर होते हैं – पेपर -1 और पेपर -2, इसमें पहला पेपर उन लोगों के लिए होता है जो स्कूलों में 1 से 5वीं कक्षा के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, जबकि दूसरा पेपर उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं।

जानें क्या है CTET

CTET के लिए योग्यता

  • आयु सीमा : सीटीईटी 2021 के लिए पात्र होने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए, साथ ही इसके लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है, हालांकि, उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 17 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

प्राथमिक या माध्यमिक शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। पेपर 1 और पेपर 2 के लिए CTET पात्रता 2021 आवश्यकताएं नीचे अधिसूचना में बताई गई हैं, आप अधिसूचना का पीडीएफ डाउनलोड करके विस्तारपूर्वक इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

CTET दिसंबर 2021 की योग्यता देखें

गौरतलब है कि इस साल सीटीईटी की परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी को आयोजित की जाएगी, ऐसे में उम्मीदवार अपनी तैयारी शुरू कर दें ताकि वे इस परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, CTET से जुड़े ऐसे ही अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. ग्रेजुएशन में 48 परसेंट है क्या सीटेट का एग्जाम दे सकते हैं ओबीसी कैटेगरी से है बताईऐ प्लीज

    Reply
Leave a Comment