Vaad UP NIC IN – मुकदमे की स्थिति, सुनवाई तिथि आदि की पूरी जानकारी

विज्ञापन

VAAD UP NIC IN : साल 2013 में उत्तर प्रदेश में सरकार द्वारा ‘राजस्व न्यायालय कंप्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली’ की शुरुआत की गई। इसके तहत प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालयों को कंप्यूटरीकृत किया गया।

विज्ञापन

VAAD UP NIC IN (vaad.up.nic) का उद्देश्य राजस्व न्यायालय की कार्यप्रणाली को पूरी तरह से पारदर्शी और सम्बंधित सूचनाएं एवं जानकारियां, वादकारियों, अधिवक्ताओं और जन सामान्य को बेहद ही आसानी से उपलब्ध कराना है।

राजस्व न्यायालय कंप्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली vaad. up. nic. in 2021 (vaad.up.nic) व्यवस्था के माध्यम से प्रदेश के 2 हजार से ज्यादा राजस्व न्यायालय, जिसमें नायब तहसीलदार न्यायालय से लेकर राजस्व परिषद तक के न्यायालय सम्मिलित हैं, को कंप्यूटरीकृत किया गया है।

विज्ञापन

vaad.up.nic पोर्टल की जानकारी

vaad.up.nic वेबसाइट पर इन न्यायालयों में विचाराधीन और निस्तारित होने वाले मुकदमे से सम्बंधित जैसे, नियत तारीख की सूचना, न्यायालय में की गई कार्यवाहियों और न्यायालय द्वारा पारित आदेश ऑनलाइन घर बैठे ही देखे जा सकते हैं।

आप घर से ही vaad. up. nic. in 2021 के जरिए राजस्व मुकदमे का पूरा विवरण मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से जान सकते हैं। यही नहीं, आप दाखिल खारिज और जमीन के प्रकार को बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

विज्ञापन

इस लेख के जरिये हम आपको ‘राजस्व न्यायालय कंप्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली (vaad.up.nic) के बारे में बताने वाले हैं, और यह भी बताएंगेकि कैसे आप इस वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

VAAD UP PORTAL की जानकारी.
vaad.up.nic की जानकारी.

मुकदमे की स्थिति जानने की प्रक्रिया

आपके पास मुकदमे का नम्बर है, तो मुकदमे की स्थिति जानने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

विज्ञापन
  • सबसे पहले गूगल पर जाकर VAAD.UP.NIC.IN टाइप करें और क्लिक करें।
  • आपको स्क्रीन पर ‘राजस्व न्यायालय कंप्यूटरी कृत प्रबंधन प्रणाली उत्तर प्रदेश’ की वेबसाइट दिखेगी।
वाद यूपी
vaad. up. nic. in 2021
  • अब अगर आपके पास आपके मुकदमे की कंप्यूटरीकृत वाद संख्या है तो स्क्रीन पर बायीं तरफ कंप्यूटरीकृत वाद संख्या विकल्प पर ‘क्लिक’ करें।
मुकदमे की स्थिति
विज्ञापन
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आता है, उसमें दिए बॉक्स में अपना वाद संख्या अंकित करें।
  • वाद संख्या अंकित करने के बाद बॉक्स के नीचे दिए गए ‘प्रदर्शित करें’ लिंक पर क्लिक करें।
मुकदमे की स्थिति जानें
  • इस बटन पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर आपके मुकदमे का विवरण जैसे पुराना वाद संख्या, कंप्यूटरीकृत वाद संख्या, मुकदमे की अधिनियम एवं धारा, वाद की स्थिति, वादी/प्रतिवादी का विवरण, सुनवाई की तिथि दिखने लगता है।

इसके अलावा अगर आपके पास मुकदमे का नम्बर नही है, तो मुकदमे की स्थिति जानने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

  • ऐसी स्थिति में खसरा संख्या या गाटा संख्या के माध्यम से भी मुकदमे की स्थिति की जानकारी पता किया जा सकता है।
  • यदि आपके पास आप के मुकदमे की वाद संख्या मौजूद नहीं है तो ‘VAAD UP NIC IN’ के पेज पर बायीं तरफ उपलब्ध विकल्प ‘भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने‘ विकल्प पर क्लिक करें।
वाद की स्थिति
  • आपको एक नया ‘पेज’ दिखेगा जिस पर पांच बॉक्स दिखेंगे।
  • पहले बॉक्स में जनपद, दूसरे बॉक्स में तहसील, तीसरे बॉक्स में परगना, चौथे बॉक्स में ग्राम चुने और पांचवे बॉक्स में वादग्रस्त भूमि का गाटा/खसरा संख्या अंकित करें।
  • अब नीचे दिए गए ‘प्रदर्शित करें’ बटन पर क्लिक करें।
वाद की स्थिति जानें
vaad. up. nic. in 2021
विज्ञापन
  • क्लिक करते ही आपके मुकदमे का विवरण ऑनलाइन स्क्रीन पर दिखना शुरू हो जाएगा।

सूचना एवं इमेज स्रोत : http://vaad.up.nic.in/

विज्ञापन

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई VAAD UP NIC IN (vaad.up.nic) जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, और यूपी के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की जानकारी हेतु आप eDistrict यूपी लेख पढ़ सकते हैं।

विज्ञापन

  1. विज्ञापन
कमेन्ट करें