UPTET Previous Year Paper : पिछले साल UPTET परीक्षा में आए थे ऐसे प्रश्न, देखें

UPTET Previous Year Question Paper : उत्तरप्रदेश में हर वर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी) द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है जो उन उम्मीदवारों की योग्यता का परीक्षण करती है जो शिक्षण क्षेत्र में शामिल होना चाहते हैं।

1 से 8 वीं कक्षा के स्तर पर शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी। पहली से पांचवीं कक्षा और छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं।

इस साल UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित होगी, ऐसे में इस परीक्षा में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवार अभी से तैयारी में जुट चुके हैं, ऐसे में आज हम इस लेख के जरिए UPTET Previous Year Question Paper प्रदान करेंगे, जिसकी मदद से इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपनी तैयारी को एक नई दिशा दे सकें।

UPTET Exam 2021 – संक्षिप्त विवरण

  • परीक्षा अयोजित करने वाली संस्था का नाम : उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी)
  • परीक्षा का नाम : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा
  • परीक्षा का स्तर : राज्यस्तरीय
  • परीक्षा का माध्यम : ऑफलाइन
  • आधिकारिक वेबसाइट : https://updeled.gov.in/

UPTET Previous Year Paper

UPTET पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको इस बात का अंदाजा देते हैं कि पेपर में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं और आपको अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों से भी अवगत कराते हैं। ऐसे में उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के जरिए UPTET के पिछले साल के प्रश्नपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको प्रत्येक अनुभाग और पेपर से UPTET के महत्वपूर्ण विषयों से परिचित कराते हैं। यह आपको सभी अपेक्षित विषयों का परिश्रमपूर्वक अभ्यास करने में सक्षम करेगा। अगर हर साल कोई टॉपिक पूछा जाता है तो उसकी तैयारी अच्छे से करें।

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने के बाद, अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को जानने के लिए समय निकालें। हल किए गए प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करें। अपने कमजोर क्षेत्रों को जानने के बाद उन्हें सुधारने का काम करें।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी, UPTET से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें

  1. Sir main bed 1st year promote ho gya hoon but mere pass koi proof nhi hai result aane se pahle maine tet mein online kara diya tha to kya mera valid nhi hoga

    Reply
Leave a Comment