UPTET New Exam Date 2021 : इस दिन हो सकती है UPTET परीक्षा, सामने आई बड़ी जानकारी

UPTET New Exam Date 2021 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2021, जिसे पेपर लीक के कारण 28 नवंबर को रद्द कर दिया गया था, अब इसे जल्द ही आयोजित कराने की प्रक्रिया चल रही है। गौरतलब है कि इस परीक्षा के जरिए उत्तरप्रदेश के लाखों उम्मीदवार प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना संजोए हुए थे लेकिन अचानक से पेपर लीक हो जाने की वजह से उन सभी उम्मीदवारों को काफी निराशा हुई।

उसके बाद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने एलान किया यह परीक्षा जल्द से जल्द आयोजित कराई जाएगी तथा इसके लिए अभी प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में हाल ही में इस परीक्षा को लेकर बड़ी खबर आई है, जिससे यह साबित हो गया है कि UPTET की परीक्षा तारीख अब ज्यादा दूर नहीं है।

UPTET New Exam Date 2021

23 जनवरी को हो सकती है UPTET परीक्षा

शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2021, जिसे पेपर लीक के कारण 28 नवंबर को रद्द कर दिया गया था, अब 23 जनवरी, 2022 को आयोजित करने का प्रस्ताव है।

अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकरण (ईआरए), प्रयागराज के कार्यालय की ओर से राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था, परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी ईआरए के पास है।

परीक्षा आयोजित करने में लगेगा समय

हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि फिर से परीक्षा आयोजित करने में समय लगेगा क्योंकि ईआरए को फिर से प्रश्न पत्रों और ओएमआर शीट (उत्तर पुस्तिकाओं) की छपाई के लिए प्रिंटिंग प्रेस का फैसला करना होगा और परीक्षा केंद्रों की दोबारा जांच करनी होगी।

उसके बाद, उम्मीदवारों को नए एडमिट कार्ड भेजने होंगे। हालाँकि, ERA द्वारा UPTET-2021 को फिर से आयोजित करने की प्रस्तावित तिथि को राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित किए जाने की उम्मीद है क्योंकि परीक्षा को जल्द से जल्द आयोजित कराने पर जोर दिया जा रहा है।

परीक्षा में केंद्रों में होगी 15 प्रतिशत की कमी

ईआरए अधिकारियों का कहना है कि टीईटी केंद्रों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद उनकी संख्या में लगभग 15 प्रतिशत की कमी आने की उम्मीद है। राज्य सरकार ने संबंधित जिलाधिकारियों को अपने स्तर से केंद्रों की जांच कराने का निर्देश दिया है।

आपको बता दें कि यूपीटीईटी एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो साल में एक बार आयोजित की जाती है ताकि उम्मीदवार यूपी सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) कक्षाओं को पढ़ाने के लिए योग्यता प्राप्त कर सकें।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, UPTET परीक्षा से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

कमेन्ट करें