UPTET Exam 2021 : UPTET परीक्षा में पास होने के ये हैं 3 मूलमंत्र, ऐसे करें तैयारी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) 25 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन पत्र स्वीकार करना जारी रखेगा।

UPTET अधिसूचना 2021 में, UPBEB ने सूचित किया है कि आवेदक 26 अक्टूबर तक परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 17 नवंबर को जारी किया जाएगा और परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

अध्यापन के क्षेत्र में जॉब प्राप्त करने के लिए आवेदकों के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना बहुत महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए शत-प्रतिशत प्रयास करके अच्छी तैयारी करना बहुत अनिवार्य है। परीक्षा को क्रैक करने के लिए विभिन्न प्रकार के टिप्स और ट्रिक्स की आवश्यकता होती है।

ऐसे में आज हम इस लेख के जरिए UPTET परीक्षा में पास होने के 7 मूलमंत्र के बारे में बताने वाले हैं जिनका अनुसरण करके उम्मीदवार, इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

UPTET Tips

UPTET परीक्षा में पास होने के 7 मूलमंत्र

  1. सबसे पहले, परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न डाउनलोड करें और उसी के अनुसार खुद को तैयार करें, यदि आप शिक्षक की सहायता लेना चाहते हैं तो सर्वोत्तम कोचिंग का चयन करें, शिक्षक आपके मन के संदेह को दूर करने में मदद कर सकता है।
  2. उस विषय से शुरुआत करें जिसमें आपकी रुचि अधिक हो, आप पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों की मदद ले सकते हैं और प्रश्नों के स्तर को जान सकते हैं। ऐसा करने से आपको परीक्षा की जटिलता के स्तर का पता चल जाएगा।
  3. सैंपल पेपर को टाइमर के साथ हल करने का प्रयास करें, इससे आवेदक समय के अनुसार अपने प्रदर्शन का विश्लेषण कर सकते हैं साथ ही इससे परीक्षा को तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी, कठिन विषयों को ज्यादा महत्व दें और अच्छी तरह पढ़कर अपने खुद के नोट्स बनाएं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, UPTET परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. सर बिहार का स्टूडेंट अप टेट फॉर्म आवेदन कर सकता है

    Reply
  2. शिखा जी आप को जो विषय सब से अच्छा लगता हो पढ़ने में उसी से शुरुआत करो बाकी सब भगवान जी आपकी रक्षा करेंगे

    Reply
Leave a Comment