UPTET Exam 2021 : यूपीटेट परीक्षा में आते हैं ऐसे प्रश्न, देखें

विज्ञापन

उत्तरप्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती हेतु UPTET की परीक्षा आयोजित की जाती है, ऐसे में इस साल भी दिसंबर में यूपी टीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी, और इसके लिए रजिस्ट्रेशन 7 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा।

विज्ञापन

जारी अधिसूचना के मुताबिक, आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर तक होगी। योग्य आवेदकों की परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जाएगी, और यूपीटीईटी के परिणाम 28 दिसंबर 2021 तक घोषित किए जाने की उम्मीद है।

साथ ही इसके एडमिट कार्ड की बात करें तो जिला स्तर पर सभी परीक्षा केंद्रों की सूची 2 नवंबर तक तैयार कर दी जाएगी, इसके बाद समिति उम्मीदवारों के अलॉटमेंट के साथ केंद्रों की सूची 8 नवंबर तक सचिव, ईआरए को भेजा जाएगा और उम्मीदवारों को 17 नवंबर से एडमिट कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे।

विज्ञापन

ऐसे में इस परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को हम आज हम यूपी टीईटी परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार के बारे में जानकारी देंगे।

यूपीटेट परीक्षा में आएंगे इस प्रकार के प्रश्न

UPTET परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार नीचे इमेज में दर्शाएं गए हैं, आप इन्हें देखें और अंत में इसका पीडीएफ भी डाउनलोड कर लें –

विज्ञापन

UPTET प्रश्नपत्र पीडीएफ डाउनलोड करें

UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए उसी तिथि को दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी की गति को और तेज कर दें।

विज्ञापन

UPTET योग्यता की जानकारी

UPTET योग्यता की बात करें तो प्राथमिक स्तर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीएड, डीएलएड या बीएलएड की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा जूनियर लेवल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीएड, बीएलएड या इसके समकक्ष कोई डिग्री होनी चाहिए। योग्यता संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप UPTET की अधिसूचना देख सकते हैं।

विज्ञापन

  1. विज्ञापन
  2. विज्ञापन
  3. विज्ञापन
कमेन्ट करें