UPTET Exam Question Paper 2021 : यूपीटीईटी परीक्षा में आते हैं ऐसे प्रश्न, अभी देखें

UPTET Exam Question Paper 2021 : उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती के लिए हर साल UPTET की परीक्षा आयोजित की जाती है, ऐसे में इस साल भी 28 नवंबर को यूपीटीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इस साल भी UPTET के लिए आवेदन मांगे गए और इसके लिए आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर तक थी। योग्य आवेदकों की परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जाएगी, और यूपीटीईटी के परिणाम 28 दिसंबर 2021 तक घोषित किए जाने की उम्मीद है।

साथ ही इसके एडमिट कार्ड की बात करें तो 17 नवंबर तक एडमिट कार्ड आने की संभावना थी लेकिन किसी कारणवश इसमें देरी हो गई, लेकिन एडमिट कार्ड किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है। एडमिट कार्ड के आने के बाद उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पिछले साल के प्रश्न पत्र का अध्ययन करें।

इससे उन्हें इस परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार आदि के बारे में जानने का मौका मिलेगा। ऐसे में इस लेख के जरिए हम यूपी टीईटी परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार के बारे में जानकारी देंगे।

यूपीटेट परीक्षा में आते हैं इस प्रकार के प्रश्न

UPTET परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार नीचे इमेज में दर्शाएं गए हैं, आप इन्हें देखें और अंत में इसका पीडीएफ भी डाउनलोड कर लें –

UPTET प्रश्नपत्र पीडीएफ डाउनलोड करें

UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए उसी तिथि को दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी को और भी मजबूत करें ताकि वे इस परीक्षा में सफल हों।

UPTET की वैधता

UPTET की वैधता की बात करें तो यह अब आजीवन के लिए वैध होगी। इसके अलावा इसके योग्यता संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप UPTET की अधिसूचना देख सकते हैं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, साथ ही इस परीक्षा से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment