UPTET Exam 2021 : UTET पिछले साल का प्रश्नपत्र यहां से करें डाउनलोड

विज्ञापन

UPTET Previous Year Question Paper : प्रशिक्षण परीक्षा नियामक प्राधिकरण उत्तरप्रदेश ने Uttar pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

विज्ञापन

इस अहर्ता परीक्षा का आयोजन उत्तरप्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। UPTET प्राथमिक स्तर की परीक्षा कक्षा I से कक्षा V तक पढ़ाने के लिए योग्यता प्रमाणित करने के लिए आयोजित की जाती है और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा कक्षा VI से कक्षा VIII तक पढ़ाने के लिए योग्यता प्रमाणित करता है।

ऐसे में आज हम इस लेख में UPTET के पिछले प्रश्नपत्र प्रदान करेंगे, जिससे इस परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार पिछले साल के प्रश्नपत्र के अभ्यास के जरिए अपनी तैयारी को और भी सुदृढ़ बना सकते हैं।

विज्ञापन
UPTET Previous Year Question Paper

संक्षिप्त विवरण

  • भर्ती बोर्ड का नाम : प्रशिक्षण परीक्षा नियामक प्राधिकरण उत्तरप्रदेश (UPdeled)
  • आधिकारिक वेबसाइट : https://updeled.gov.in/
  • परीक्षा का माध्यम : ऑफलाइन
  • नकारात्मक अंकन : परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन का प्रावधान नहीं है

UPTET Previous Year Question Paper डाउनलोड करें

उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के जरिए UPTET के पिछले साल के प्रश्नपत्र डाउनलोड कर सकते हैं –

UPTET Previous Year Question Paper को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके आप अभ्यास कर सकते हैं, इससे आपको परीक्षा के पैटर्न और इसमें आने वाले प्रश्नों के स्तर और प्रकार के बारे में जानने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारियों हेतु उपर दिए गए लिंक की मदद से भी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

विज्ञापन

इस साल UPTET परीक्षा के लिए आवेदन 07 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक चलेगा। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी सुनिश्चित करें। साथ ही UTET परीक्षा से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
कमेन्ट करें