UPTET 2021 : UPTET परीक्षा में इन विषयों से पूछे जाएंगें प्रश्न, देखें परीक्षा का पैटर्न

विज्ञापन

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPTET 2021 को 28 नवंबर को दो पालियों में आयोजित किया जाना है जो उस दिन सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 2.30 से शाम 5.00 बजे तक चलेगी, हॉल टिकट 17 नवंबर को जारी किए जाएंगे। परिणाम 28 दिसंबर को घोषित किया जाएगा।

विज्ञापन

UPTET का आयोजन यूपी शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा कक्षा I से कक्षा V तक पढ़ाने के लिए पात्रता प्रमाणित करने के लिए आयोजित की जाती है और उच्च प्राथमिक स्तर कक्षा VI से कक्षा VIII तक पढ़ाने के लिए प्रमाणित करता है।

UPTET परीक्षा का पैटर्न

UPTET परीक्षा का पैटर्न

यूपीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आपको UPTET Exam Pattern के बारे में पता होना चाहिए जो निम्नलिखित है –

विज्ञापन
  • UPTET के दोनों पेपर में 150 प्रश्न 150 अंकों के पूछे जाएंगें, इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट अर्थात 2 घण्टे और 30 मिनट दिए जाएंगे।
  • यूपीटीईटी के पेपर-1 में हिंदी, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, अंग्रेजी, पर्यावरण और गणित जैसे विषयों से प्रश्न शामिल होंगें।
  • यूपीटीईटी पेपर-2 में भाषा-1, भाषा-2, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, विज्ञान और गणित या सामाजिक विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगें।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, परीक्षा पैटर्न से जुड़ी जानकारी के लिए आधिकारिक सिलेबस पढ़ें और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन

  1. विज्ञापन
  2. विज्ञापन
कमेन्ट करें