UPTET 2021 Exam Cancelled : इस कारण से रद्द हुई यूपीटेट की परीक्षा, सामने आई बड़ी खबर

विज्ञापन

UPTET 2021 Exam Cancelled Notice : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा नियामक प्राधिकरण, प्रयागराज उत्तर प्रदेश द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2021 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया था, उत्तर प्रदेश की TET की यह परीक्षा 28 नवंबर से आयोजित होने वाली थी, लेकिन सरकर द्वारा इस परीक्षा को अचानक रद्द करने का फैसला लिया गया।

रद्द करने के पीछे का बड़ा कारण प्रश्न पत्र का व्हाट्सअप जैसे प्लेटफॉर्म पर लीक होना बताया जा रहा है, इस प्रकरण में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है, तो आइए जानतें हैं पूरी खबर।

UPTET 2021 Exam Cancelled
UPTET 2021 Exam Cancelled

ऐसे में मिली UPTET पेपर लीक होने की खबर

दरअसल 27 तारीख की रात को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में यूपीटेट का प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना यूपी एसटीएफ को मिली। इसके बाद एसटीएफ ने तत्काल वायरल हो रहे प्रश्नपत्र को बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ साझा किया और प्रश्नपत्र की सत्यता पुष्टि की।

विज्ञापन

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने संबंधित से इसकी पुष्टि की और बताया कि यह हूबहू वही पेपर है जो परीक्षा में आने वाला था। इसके बाद एसटीएफ ने ताबड़तोड़ छापेमारी करके नकल कराने और करने में शामिल लोगों की गिरफ्तारियां की।

घर जानें का नहीं लगेगा कोई किराया

अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि टीईटी की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा निरस्त होने की वजह से अभ्यर्थियों पर कोई भार नहीं आने दिया जाएगा। उन्हें न तो फीस दोबारा जमा करनी पड़ेगी और न ही घर वापस जाने के लिए रोडवेज की बसों में किराया लगेगा। साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारियों के मुताबिक यूपीटीईटी की परीक्षा 1 महीने के अंदर आयोजित की जाएगी।

UPTET 2021 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • आवेेेदन की शुरुआत : 07/10/2021
  • आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ : 26/10/2021
  • परीक्षा शुल्क भुगतान करने की आख़िरी तिथि : 27/10/2021
  • फॉर्म पूरा करने की अंतिम तिथि : 28/10/2021
  • परीक्षा तिथि : 28/11/2021 (रद्द हो गई)
  • परीक्षा की नई तिथि : जल्द ही घोषित की जाएगी
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : 19/11/2021
  • आंसर की जारी होने की तिथि : अघोषित
  • रिजल्ट जारी होने की तिथि : अघोषित

महत्वपूर्ण लिंक्स

आशा है हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, ऐसे ही शानदार जानकारियों के लिए आप सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
Leave a Comment