UPTET Cut Off Marks 2021 : यूपीटेट में पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक

विज्ञापन

UPTET Cut Off 2021 : प्रशिक्षण परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने यूपीटीईटी के लिए आवेदन की शुरुआत 7 अक्टूबर से कर दी है, ऐसे में उम्मीदवारों के पास 25 अक्टूबर तक आवेदन भरने का समय है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट – https://updeled.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि यूपीटेट परीक्षा में सफल होने के लिए आपको न्यूनतम कितने अंको की आवश्यकता होगी।

UPTET Cut Off
UPTET Cut Off

परीक्षा तिथि

UPTET की परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को होगा, तथा परिणाम उसके 1 महीने बाद 28 दिसम्बर को जारी होगा, यह परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से पांच बजे तक दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा होगी।

विज्ञापन

यूपीटीईटी कटऑफ (UPTET Cut Off) – योग्यता अंक

  • UPTET Cut Off (GEN) : सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को इसे उत्तीर्ण करने के लिए UPTET परीक्षा में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत) प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • UPTET Cut Off (Reserved) : आरक्षित श्रेणी के छात्रों को UPTET परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 82.5 अंक (55 प्रतिशत) प्राप्त करने की आवश्यकता है।। उम्मीदवार परीक्षा में अधिकतम अंक 150 प्राप्त कर सकते हैं। नीचे सारणी के जरिए आप कटऑफ की जानकारी बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
श्रेणीUPTET Cut Off PercentageUPTET Cut off Marks
General60%90
SC/ST/OBC/Ex-S/PwD55%82.5

नीचे श्रेणी की मदद से आप आरक्षित और अनारक्षित श्रेणी के UPTET Cut Off के बारे में और भी विस्तार से समझ पाएंगे –

श्रेणीUPTET Cut Off MarksMinimum Qualifying Marks
General/ EWS60%90
Other Backward Classes (OBC)55%82.5
Scheduled Caste (SC)55%82.5
Scheduled Tribe (ST)55%82.5

UPTET की वैधता

UPTET की वैधता अब जीवनभर के लिए वैध है, इससे पहले UPTET की वैधता सिर्फ 5 साल की थी, लेकिन अब इसमें बदलाव करके इसे आजीवन वैध कर दिया गया है।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

UPTET Cut Off क्या है?

UPTET कटऑफ न्यूनतम अंक है जो उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए स्कोर करने की आवश्यकता होती है।

UPTET कटऑफ कब जारी किया जाता है?

UPTET कटऑफ रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी किया जाता है।

UPTET परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक क्या हैं?

सामान्य श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है और आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को यूपीटीईटी कटऑफ पर विचार करने के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत कुल प्राप्त करने की आवश्यकता है।

विज्ञापन

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी, यूपीटेट परीक्षा से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
Leave a Comment

148 thoughts on “UPTET Cut Off Marks 2021 : यूपीटेट में पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक”