UPTET/CTET अभ्यर्थियों की बढ़ी मुश्किलें, बेसिक शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा एलान, देखें

विज्ञापन

UPTET/CTET 2021 : उत्तर प्रदेश और केंद्रीय सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना संजोए काफी सारे अभ्यर्थियों ने UPTET और CTET दोनों के लिए आवेदन कर रखें हैं। आपको बता दें कि इससे पहले UPTET परीक्षा 28 नवंबर को होने वाली थी लेकिन इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया।

वहीं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक चलने वाली है और अब UPTET परीक्षा के बारे में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने भी बड़ा एलान कर दिया है, ऐसे में अगर UPTET की परीक्षा CTET की परीक्षा के बीच में पड़ती है तो उन अभ्यर्थियों को काफी नुकसान होगा जिन्होंने UPTET और CTET दोनों के लिए आवेदन किया होगा।

UPTET/CTET 2021

बेसिक शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा एलान

सोमवार को बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने लखनऊ में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि UPTET Exam 2021 का जल्द ही आयोजन किया जाएगा और इसके लिए एक महीने (28 दिसंबर) का समय दिया गया है तथा इसी दौरान परीक्षा होगी।

विज्ञापन

साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश नकल के लिए जाना जाता था, अब यहां पारदर्शी व्यवस्था दी जा रही है और जो शिक्षा व्यवस्था अराजकता की शिकार थी वह आज बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा गुणवत्ता पूर्वक है, जिससे नौजवानों को रोजगार मिल रहा है।

2 पालियों में अयोजित होगी UPTET की परीक्षा

UPTET 2021 की परीक्षा में दो पेपर होंगे, UPTET पेपर 1 को कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक, तथा कक्षा 6 से 8 तक के उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए UPTET 2021 पेपर 2 आयोजित किया जाएगा, जो दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित होगा।

क्या आप शिक्षा मंत्री के इस निर्णय से सहमत हैं? अपनी राय कमेंट में जरूर दें और ऐसी ही जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
Leave a Comment

298 thoughts on “UPTET/CTET अभ्यर्थियों की बढ़ी मुश्किलें, बेसिक शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा एलान, देखें”