UPTET 2021 : यूपीटेट के लिए आवेदन करते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान, वरना…

UPTET 2021 : उत्तर प्रदेश में अध्यापक अहर्ता परीक्षा (TET) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है, प्रशिक्षण परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने यूपीटीईटी के लिए आवेदन की शुरुआत 7 अक्टूबर से कर दी है। ऐसे में उम्मीदवारों के पास 25 अक्टूबर तक आवेदन भरने का समय है। ऐसे में उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – https://updeled.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

UPTET 2021

आवेदन और परीक्षा तिथि

यूपीटेट के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर और आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर है। ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करते हुए फॉर्म का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 27 अक्टूबर है। UPTET परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को होगा, तथा रिजल्ट उसके 1 महीने बाद 28 दिसम्बर को जारी होगा।

यूपीटीईटी की परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से पांच बजे तक दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा होगी।

UPTET 2021 का पूरा शेड्यूल देखें

इन 4 बातों का रखें ध्यान

  • यूपीटेट एक पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाता है, ऐसे में उम्मीदवार इसे शिक्षक भर्ती की आवेदन प्रक्रिया न समझें।
  • इस एग्जाम के अंतर्गत जहां पहला प्रश्न पत्र कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, वहीं दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 तक के सरकारी विद्यालयों में टीचर बनने का सपना रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है। 
  • यूपीटेट परीक्षा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर अध्यापक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। 
  • UPTET के लिए दो अलग-अलग तरह की परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में किसी भी तरह की कोई निगेटिव मार्किंग लागू नहीं होती है।

आजीवन होगी अब UPTET की वैधता

उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता अब जीवन भर के लिए होगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीटीईटी पास प्रमाण पत्र को जीवन भर के लिए वैध बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब तक यूपीटीईटी प्रमाणपत्र पांच साल के लिए वैध था।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, UPTET 2021 से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment