UPTET 2023 – यूपीटीईटी में हुआ बड़ा बदलाव, जानें किस महीने से शुरू हो सकते हैं आवेदन

UPTET 2023 : अध्यापक पद की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों के लिये उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही यूपीटीईटी के लिए आवेदन मांगे जा सकते हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान यह कहा है कि शिक्षकों की समय से नियुक्ति के लिये सरकार प्रतिबद्ध है।

अब बेसिक माध्यमिक, उच्च व तकनीकी शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्तियां एक नए आयोग द्वारा आयोजित होगी। इसके अलावा UPTET 2023 परीक्षा में भी बड़ा बदलाव हो सकता है, ऐसे में पूरी जानकारी के लिए पूरा न्यूज पढ़ें।

UPTET New Update

क्या है शिक्षक भर्ती को लेकर नया अपडेट?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान यह कहा है कि अब से उत्तर प्रदेश में बेसिक माध्यमिक, उच्च तकनीकी शिक्षण संस्थानों में अध्यापकों की नियुक्ति एक ही आयोग द्वारा संपन्न करायी जायेगी तथा शिक्षक चयन आयोग को एकीकृत स्वरूप देते हुए निकाय के रुप में “उत्तर प्रदेश शिक्षा चयन आयोग” का गठन जल्द किया जाएगा तथा साथ ही प्राइमरी और जूनियर स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) का आयोजन इसी नये आयोग द्वारा संपन्न कराया जायेगा।

आपको बता दें कि इससे पहले भी वर्ष 2019 में एकीकृत चयन बोर्ड के गठन कि बात की गयी थी हालांकि सरकार द्वारा इसे अंतिम रुप से लागू नहीं किया जा सका तथा अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस बोर्ड का गठन करने का फैसला लिया जा चुका है। ऐसे में जितने भी उम्मीदवार शिक्षक पद की तैयारी कर रहे हैं अपनी तैयारी को और तेज़ कर दें क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अध्यापक के लगभग 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जल्द जारी हो सकती है।

UPPSC में नहीं देना होगा बार-बार विवरण

हाल ही में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में एकल अवसरीय पंजीकरण व्यवस्था और आयोग की नई वेबसाइट का लोकापर्ण किया गया। एकल अवसरीय पंजीकरण व्यवस्था से उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित भर्तियों हेतु बार-बार विवरण नही देना होगा। उम्मीदवार एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ओटीपी के माध्यम से आयोग के द्वारा जारी होने वाली किसी भी भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेगें।

UPTET 2023 का नोटिफिकेशन कब आएगा?

यूपीटीईटी परीक्षा की शुरुआत साल 2011 में रिजय सरकार द्वारा शुरू कराई गई थी। पिछले साल यूपीटीईटी की परीक्षा आयोजित कराई गई थी लेकिन इस साल अभी तक यूपीटीईटी नोटिफिकेशन की कोई जानकारी नहीं दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो UPTET Notification अब उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन होने के बाद ही जारी किया जाएगा। ऐसे में इस प्रक्रिया को पूरा होने में 1 या 2 महीने का समय लग सकता है तथा इसके बाद मार्च महीने में UPTET के लिए आवेदन मांगे जा सकते हैं।

कमेन्ट करें