UPTET परीक्षा में इस बार होंगे सुरक्षा के ये कड़े इंतजाम, अभ्यर्थी पढ़ें पूरी खबर

UPTET 2021 Exam : उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा 28 नवंबर के दिन सोशल मीडिया पर पेपर लीक हो जाने की वजह से रद्द कर दिया गया, आपको बता दें कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) के तहत प्राथमिक स्तर की परीक्षा (कक्षा 1 से 5 तक) के लिए 13.52 लाख और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा (कक्षा 1 से लेकर 8 तक) के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

अब UPTET परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार पेपर लीक ना हो इसके लिए सुरक्षा के काफी बेहतर इंतजाम किए जा रहे हैं, नीचे हम आपको इनके बारे में में बताने वाले हैं।

UPTET 2021 Exam
UPTET 2021 Exam

बनाए जाएंगे नए परीक्षा केंद्र

इस बार UPTET परीक्षा के लिए काफी सारे नए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे और वित्तविहीन स्कूलों के स्थान पर राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों, सीबीएसई-सीआईएससीई के स्कूलों, डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी केंद्र बनाने के लिए कोशिशें की जा रही हैं। साथ ही अगर बहुत आवश्यकता पड़ी तो बेहद ही अच्छी छवि के वित्तविहीन स्कूलों को ही केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए आयोग की जिला विद्यालय निरीक्षकों से भी वार्ता हो रही है, ताकि केंद्रों को बदलने में आने वाली कठिनाइयों को दूर किया जा सके।

दूसरे राज्य से प्रिंट करवाएंगे पेपर

पेपर लीक कम करने के उद्देश्य से नए UPTET परीक्षा के पेपर दूसरे राज्यों में प्रिंट कराने की बातें सामने आ रही हैं। साथ ही प्रश्नपत्र और आंसर शीट बंद लिफाफे में कैंडिडेट्स को देने पर विचार हो रहा है, जिससे कि पेपर लीक होने की संभावनाएं खत्म हो जाए।

फिर से एडमिट कार्ड होंगे जारी

एग्जाम सेंटर्स में बदलाव के साथ-साथ नए एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे और इस नए एडमिट कार्ड पर एग्जाम डेट, सेंटर, शिफ्ट और टाइमिंग समेत अन्य जानकारियां शामिल होंगी।

क्या आप UPTET परीक्षा के इन नए कड़े इंतजाम से खुश हैं? अपनी राय कमेंट में जरूर दें, UPTET से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. तुम लोग के पास फालतू का टाइम रहता है सालों बिना मतलब के पोस्ट डालते हो कुछ नहीं रहता है उसमें झूठे में उल्लू बना रहे हो और साथ में अपना टाइम वेस्ट करते हैं साले इस सरकार में बच्चों की लाइफ बर्बाद हो गई

    Reply
Leave a Comment