UPSSSC Recruitment 2021

UPSSSC Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने यूपीएसएसएससी पीईटी का परिणाम घोषित कर दिया है, पीईटी का परिणाम घोषित होने के बाद सभी विभागों में खाली पड़े लेखपाल के साथ – साथ अन्य पदों का ब्यौरा मांगा था, यह प्रक्रिया अब पूरी की जा चुकी है।
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए यूपी सरकार लगभग 20 हजार से अधिक पदों के लिए सीधी भर्ती करने जा रहा है, इसमें कई लेवल के पद जैसे ग्रुप सी/डी शामिल होंगे।

UPSSSC Recruitment 2021
UPSSSC Recruitment 2021

राजस्व लेखपाल, स्वास्थ्य हेल्थ वर्कर, कृषि तकनीक व गन्ना सुपरवाइजर, जूनियर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर कई महत्वपूर्ण पद शामिल होंगे, यूपीएसएसएससी विभाग में लगभग 50000 ग्रुप सी के पद खाली पड़े हैं।

ऐसे में पहले चरण में UPSSSC Recruitment 2021के जरिए 22000 पद देखने को मिल सकते हैं, इन भर्तियों से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

इस विभाग में इतने रिक्त पद पड़े हैं रिक्त

UP Lekhpal Recruitment 2021

यूपीएसएसएससी आयोग ने सभी विभागों में खाली पड़े UP Lekhpal Recruitment 2021 के पदों के लिए तैयारी पूरी कर ली है, लगभग नवंबर अंत तक ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी आ जायेगा, राजस्व लेखपाल के लिए कुल खाली पड़े पदों का 15 गुना कैंडिडेट को बुलाया जाएगा।

इसमें लगभग 118,230 कैंडिडेट को बुलाया जाएगा, जो भी अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी पीईटी की परीक्षा दिए हैं, तथा उनका परसेंटाइल अच्छा बन रहा है, वे अपनी तैयारी को अभी से शुरू कर दे।

स्वास्थ्य सहायक- कुल 9212 पद
विभागों से आई जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य सहायक के टोटल 9212 पद रिक्त पड़े हैं, इसके लिए जो भी मेडिकल में ANM की डिग्री किए है वे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

एग्रीकल्चरल- लगभग 2500 पद
आयोग में एग्रीकल्चर विभाग से संबंधित कृषि वैज्ञानिक के पद रिक्त पड़े हैं, इसके लिए जो उम्मीदवार एग्रीकल्चर से बीएससी किए हैं, वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कनिष्ठ सहायक व आशुलिपिक-कुल 2000 पद
कनिष्ठ सहायक यानी जूनियर असिस्टेंट के पदों की जरूरत हर विभाग में होती है, यह विभाग में होने वाले कार्यों में सहयोग प्रदान करता है, इस पद के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

इसके साथ डी.ओ.ई.ए.सी.सी.सोसाइटी द्वारा प्रदान किया गया कम्प्यूटर प्रचालन में सी.सी.सी. प्रमाण-पत्र, इसके साथ ही उपरोक्त दानों पदों के लिए शॉर्टहैंड और टाइपराइटिंग पाठ्यक्रम में योग्यता प्राप्त की हो, वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इन भर्तियों के लिए आधिकारिक अधिसूचना लगभग 15 दिसंबर तक आने की प्रबल संभावना है, और परीक्षा जनवरी से फरवरी के बीच में करा ली जाएगी, अतः जो भी अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की तैयारी कर रहे हैं, वे अभ्यर्थी अपनी तैयारी को और अच्छे तरीके से शुरू कर दें।
आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई UPSSSC Recruitment 2021 के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, इसके अलावा हर प्रकार की सरकारी परीक्षाओं के लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment