UP Lekhpal Syllabus | Exam Pattern | Eligibility

शेयर करें :

Up lekhpal:- उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश लेखपाल की भर्ती कराई जाती है। यदि आप UPSSSC Lekhpal सरकारी नौकरी के तलाश में है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है। क्योकि इस जगह आपको उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती सम्बन्धित पूरी जानकारी मिलेगी।

इस समय उत्तर प्रदेश में लेखपाल की भर्ती पिछले काफी समय से नही आई है। जिससे बेरोजगारी का आलम और बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश के युवा इस भर्ती का इंतजार पिछले काफी समय से कर रहे है।

Up lekhpal भर्ती को लेकर पेपर में आये दिन दावे किए जाते है कि यह भर्ती जल्द ही आयोग द्वारा दी जाएगी। यहाँ तक कि साल 2019 में इस भर्ती को जारी कर दिया गया था और आवेदन भी होने लगे थे। लेकिन फिर अचानक इस भर्ती को रद्द कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती 2020 sarkariAlert.net

जबसे भर्ती आकर गई है तब से युवाओं में इस भर्ती को लेकर काफी ज्यादा उंमग देखने को मिल रही है। दरअसल हाल ही में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( UPSSSC ) द्वारा लेखपाल 5500 पदों पर भर्ती हेतु UP Lekhpal News प्रकाशित हुये है।

UPSSSC Lekhpal भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश अधिनस्थ चयन सेवा आयोग द्वारा निर्धारित शैक्षणिक योग्यता की पात्रता रखते हैं| वह अभ्यार्थी UP Lekhpal Online Form भर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पढ़े।

up lekhpal vacancy: भारती बोर्ड ऑफ़ रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने लेखपाल की भर्ती की आने की सूचना दी है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है। यह फॉर्म जब जारी होगा तब आपको इस साइट के माध्यम से सबसे पहले सूचित किया जाएगा। इस पोस्ट में आप लेखपाल संबंधित अन्य जानकारी भी ले सकते है।

up lekhpal vacancy 2020 की जानकारी: अभी हाल ही में एक प्रेस विज्ञापन के तहत यह पता चला है कि यूपीएसएसएससी जल्द इस भर्ती के संख्या को बढ़ाकर अब 8200 करने वाला है| इससे पहले उत्तर प्रदेश चयन आयोग द्वारा यह खबर आ रही थी कि यह भर्ती 5500 पदों पर होगी जिसको बढकर अब 8200 कर किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश सरकार लेखपाल भर्ती को ग्रुप सी के पदों के तहत करेगी। यह प्रस्तावित है कि लेखपाल की भर्ती की सभी प्रक्रियाएं राजस्व बोर्ड, उत्तर प्रदेश के अनुसार की जाएंगी।

up lekhpal vacancy अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को राजस्व विभाग में खाली पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कोटे की 10 प्रतिशत सीटें निर्धारित होने के बाद भर्ती संबंधी विज्ञापन निकाला जाएगा। सिर्फ ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे.

जिससे कोरोनाकाल में युवाओं को किसी तरह की असुविधा न होने पाए। आयोग के सूत्रों का कहना है कि आवदेन लेने के बाद तीन माह के अंदर परीक्षा कराई जाएगी, जिससे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के मुताबिक छह माह में पात्रों को नौकरी दी जा सके।

up lekhpal Bharti 2020 का आवेदन कैसे करे

उम्मीदवार नीचे दिए लिंक के माध्यम से आवेदन भर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करें हैं।

  • यदि फॉर्म को भरना चाहते है तो नीचे दिए अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें। उसके बाद सभी निर्देशों को पढ़ें और अप्लाई बटन पर क्लिक करें। सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके खुद का रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन करते समय दी गई जानकारी को ध्यान से भरें और सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही है। उसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसके बाद आपका फॉर्म पूरी तरह से सबमिट हो जाएगा। और आपको पेमेंट सफलता पूर्वक होने पर आपको पेमेंट आईडी मिलेगी। जिससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपके फर्म की पेमेंट हो चुकी है।
  • उसके बाद आप अपना फॉर्म का प्रिंट आउट भविष्य के संदर्भों के लिए लेकर रख ले। यूपी लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए जाती के अनुसार शुल्क दिए गए है जिसको आप नीचे देख सकते है।
up lekhpal 2020 आवेदन फीस
◆जनरल / OBC/ EWS : 185/- रुपये
◆SC/ST : 95/- रुपये
PH: 25/-रुपये
◆परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/ ऑफलाइन चालान से किया जा सकता है।
आयु सीमा
◆न्यूनतम आयु : 18
◆अधिकतम आयु : 40
राज्य सरकार के नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी| अधिक जानकारी के लिए UPSSSC द्वारा जारी विस्तृत नोटिफिकेशन पढ़ें।
योग्यता
आवश्यक योग्यता के अनुसार आप भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट पास हो। साथ ही आपके पास ccc का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
UP lekhpal bhrti कंप्यूटर ज्ञान होना चाहिए|

up lekhpal salary: (21,700-69,100 ग्रेड पे 2000)

Up lekhpal syllabus 2020

  • परीक्षा ऑफ़लाइन मोड (लिखित परीक्षा) में आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती की परीक्षा पास होना चाहते है। उन्हें सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान, ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज जैसे कुछ महत्वपूर्ण विषयों का ज्ञान होना चाहिए। है। इसकी परीक्षा 80 अंकों की होगी और इसमें 160 प्रश्न होंगे जो सभी चार खंडों से 40 प्रश्नों के रूप में विभाजित होंगे।
  • नोट: परीक्षा का कुल समय अवधि 2 घंटे की होगी। यदि परीक्षा पैटर्न में कोई अन्य बदलाव होगा तो हम आपको तुरंत सूचित करेगें।
  • उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती चयन प्रक्रिया
  • ताजा खबरों के मुताबिक, यूपी लेखपाल भर्ती के लिए महत्वपूर्ण बदलाव हैं। ये इस प्रकार हैं-
  • ग्रुप सी पोस्ट के लिए सरकार के साक्षात्कार के अनुसार लेखपाल पद के लिए कोई साक्षात्कार नहीं दिया गया है।
  • लिखित परीक्षा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी क्योंकि उम्मीदवार का चयन योग्यता सूची के आधार पर किया जाएगा।
  • जिलों की वरीयता के बारे में उम्मीदवार चयन कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर आधारित मोड लिखित परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

Lekhpal Bharti 2020

जो भी उम्मीदवार उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती का आवेदन किये है उनका एडमिट कार्ड वेबसाइट पर परीक्षा के 10 दिन पहले अपलोड कर दिया जाएगा। जिसको सभी उमीदवार आसानी से डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा के दिन अभ्यर्थी के पास एडमिट कार्ड होना आवश्यक है नही तो बिना एडमिट कार्ड और आईडी प्रूफ के परीक्षा हाल में जाने की अनुमति नहीं होगी।

UP Lekhpal Admit Card कैसे डाउनलोड करे

उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड नीचे दिए लिंक डाउनलोड कर सकते है या आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा जिसको आपको सही सही भरना है रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें औए अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करें।

उसके बाद आउम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड और हॉल टिकट को प्रिंट कर अपने पास रख सकते है।

UP Lekhpal RESULT

उत्तर प्रदेश लेखपाल परीक्षा पूरी हो जाने के बाद रिजल्ट ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी किया जाएगा। रिजल्ट में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट तैयार करेंगे। मेरिट सूची के आधार पर उम्मीदवारों का चयन लेखपाल के पद के लिए किया जाएगा।

हम उम्मीदवारों को सलाह देंगे कि परीक्षा के दिन उम्मीदवार को इन दोनों दस्तावेजों के साथ परीक्षा केंद्र में उपस्थित होना है। उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड और एक आईडी प्रूफ साथ ले जाना होगा तभी परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति दी जाएगी। अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जल्द ही वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

महत्वपूर्ण लिंक | SarkariAlert
ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें
up lekhpal vacancy 2020 से संबंधित नवीनतम और तेज अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहें। अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।


शेयर करें :
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments