UPSC CSE Mains Examination Tips 2022 : सीविल सेवा मुख्य परीक्षा में जानें से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण टिप्स

UPSC CSE Mains Examination Tips 2022 : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से मुख्य परीक्षा का आयोजन 16 सितम्बर 2022 से शुरू किया जा रहा है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के प्रारम्भिक परीक्षा को पास कर लिए है, वे इस मेंस परीक्षा को देने के लिए योग्य होंगे। यूपीएससी सीएसई मेंस (UPSC CSE Mains) परीक्षा 16, 17, 18, 24 और 25 सितम्बर 2022 को आयोजित किया जाएगा।

आपको बता दें यूपीएससी सीएसई मेंस परीक्षा ऑफ़लाइन मोड़ में दो पाली में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली सुबह 09 से 12 और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02 बजे से 05 बजे तक होगी। परीक्षा कुल 09 विषयों के लिए होगी। जिसमें कुल 1750 अंक होंगे। परीक्षा में जानें से पहले कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को हम करियर न्यूज़ के इस लेख में साझा करेंगे, जिससे कि उम्मीदवार को परीक्षा में काफी मदद मिलेगी।

UPSC CSE Mains Examination Tips 2022
UPSC CSE Mains Examination Tips 2022

स्वास्थ्य का ख्याल रखें और तनाव न लें

सिविल सेवा परीक्षा में भाग लें रहे उम्मीदवार को अपने सेहत का जरूर ख्याल रखें और परीक्षा को लेकर अपने मन में कोई भी नकारात्मक ख्याल न आने दें। आप तनाव न लें। जितना अब तक पढ़ें है, उस पर कांफिडेंस रहें।

कुछ नया न करें

बहुत से उम्मीदवारों के मन मे परीक्षा के अंतिम दिनों में कुछ नया पढ़ने की कोशिश करते है या कुछ छूटे हुए विषय को कंप्लीट करने के चक्कर में पड़ जाते है और उनका ध्यान भटक जाता है जिस कारण उनके परीक्षा पर गलत इम्पेक्ट पड़ता है और वे पूरी तरह से निराश हो जाते हैं।

मॉक टेस्ट जरूर दें

परीक्षा के इन अंतिम घड़ी में अभ्यर्थियों को चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें ताकि उनके अंदर कॉन्फिडेंस पैदा हो और परीक्षा में बेहतर कर सकें। मॉक टेस्ट देने से अभ्यर्थी परीक्षा से रुबरु हो जाते है जिस कारण उनके अंदर से डर खत्म हो जाता है और उनका पूरा फोकस परीक्षा पर केंद्रित हो पाता है।

इन बातों का जरूर रखें ख्याल

  • उम्मीदवार अपने सेंटर को भलीभांति एक दिन पहले देख लें ताकि अगले दिन टाइम से पहुँच सके।
  • उम्मीदवार को यह सलाह दी जाती है कि वे सेंटर पर 30 मिनट पहले पहुँचे।
  • जरूरी दस्तावेज जैसे- प्रवेश प्रत्र, पहचान प्रत्र को अपने पास जरूर रखें। यही परीक्षा के लिए मान्य होगा।
  • ब्लैक बॉल पॉइंट पेन लेकर जाए।
  • प्रवेश प्रत्र में दिए हुए गाइडलाइन का पूरी तरह से फॉलो करें।
  • परीक्षा में प्रश्नों को समझ कर उत्तर दें।
कमेन्ट करें