UPSC CSE Essay Paper Download 2022 : यहाँ से करें यूपीएससी निंबध का पेपर डाउनलोड

UPSC Essay Paper Download 2022 : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन शुरू किया जा चुका है और आज UPSC CSE Essay Paper का आयोजन किया गया था। जो उम्मीदवार UPSC Essay Paper Download करना चाहते हैं, वे करियर न्यूज़ के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें तथा नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से UPSC CSE Essay Paper 2022 download कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा भारत की सबसे बड़ी सर्विस आईएएस, पीसीएस, आईएफएस तथा अन्य भारतीय सेवा हेतु उम्मीदवारों के भर्ती लिए सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सिविल सेवा परीक्षा के तीनों चरणों को उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार का चयन भारतीय सेवाओं के लिए होता है।

UPSC CSE Essay Paper Download 2022
UPSC CSE Essay Paper Download 2022

ऐसे करें यूपीएससी निंबध का पेपर डाउनलोड

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों इस वर्ष के CSE Essay Paper 2022 को नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं तथा अपनी तैयारी को और प्रभावशाली बनाने के लिए इन प्रश्नों को हल करके प्रैक्टिस कर सकते है।

आपको बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा में निबंध के पेपर में सम्भवतः प्रश्न दर्शन शास्त्र से पूछे जाते हैं लेकिन उम्मीदवार इन प्रश्नों को करेंट अफेयर्स से जोड़ कर भी दे सकते हैं। परीक्षा में ऐसे प्रश्न पूछे का कारण उम्मीदवार के सोच और उनकी तर्कशक्ति का आंकलन होता है।

परीक्षा में पेपर का पैटर्न

यूपीएससी मुख्य परीक्षा में सबसे पहले अंग्रेजी और उम्मीदवार द्वारा चुनी गई एक विषय का पेपर लिया जाता है तथा इसके बाद निंबध और GS का चार पेपर आयोजित किया जाता है। अंतिम में उम्मीदवार को अपने द्वारा चुनी गई इस विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाता है और मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। यूपीएससी मुख्य परीक्षा कुल 1750 अंको के लिए आयोजित की जाती है।

कमेन्ट करें