UPSC CDS Syllabus 2020 In Hindi

upsc cds

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने हाल ही में CDS की परीक्षा के लिए आवेदन मांगे है, जिसके लिए उम्मीदवार 30 अक्टूबर 2019 से लेकर 19 नवम्बर 2019 तक आवेदन दे सकते हैं।इसलिए हम आपके लिए UPSC CDS Syllabus लेकर आये हैं. इसकी परीक्षा 2 फरवरी 2020 में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा संघ लोक सेवा आयोग ने सीडीएस (CDS) सिलेबस को भी अपडेट कर दिया है। इस लेख में हम आपको सीडीएस (CDS) के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के बारे में बताने जा रहे हैं।

UPSC CDS Syllabus 2019 In Hindi

इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को इस परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस जानना बेहद ही जरूरी है, क्योंकि परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस ही अभ्यर्थियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है, ताकि वे कम समय में ज्यादा और उचित तैयारी कर सकें। साथ ही उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा कि IMA (भारतीय सैन्य अकादमी), IAFA (भारतीय वायुसेना अकादमी), INA (भारतीय नौसेना अकादमी) के सीडीएस (CDS) परीक्षा पैटर्न बिल्कुल एक समान हैं, हालांकि सिर्फ OTA (अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी) के सीडीएस (CDS) परीक्षा पैटर्न में थोड़ा बहुत बदलाव आया है, जिन्हें नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं।

भारतीय सैनिक अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA) और वायुसेना अकादमी (IAFA) के लिए CDS परीक्षा पैटर्न

विषय अवधि अधिकतम अंक
अंग्रेजी 2 घंटे 100
सामान्य ज्ञान 2 घंटे 100
प्रारम्भिक गणित 2 घंटे 100

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) के लिए CDS परीक्षा पैटर्न

विषय अवधि अधिकतम अंक
अंग्रेजी 2 घण्टे 100
सामान्य ज्ञान 2 घण्टे 100

अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • लिखित परीक्षा के लिए अधिकतम अंक 300 और साक्षात्कार के लिए अधिकतम अंक 200 होंगे।
  • सभी विषयों के प्रश्नपत्र वस्तुनिष्ठ होंगे, सामान्य ज्ञान तथा गणित के प्रश्नपत्र हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे।
  • गणित के प्रश्नपत्र का स्तर मैट्रिकुलेशन परीक्षा का होगा और इसके अलावा अन्य विषयों के प्रश्नपत्र स्नातक स्तरीय होंगे।

UPSC CDS 2020 Syllabus In Hindi – परीक्षा का सिलेबस

UPSC CDS के तहत अभ्यर्थियों से अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान से प्रश्न देखने को मिलेंगे, तो आइए एक नजर डाल लेते हैं, इस परीक्षा के पाठ्यक्रम पर।

अंग्रेजी:

अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों का स्तर इस प्रकार का होगा जिससे कि उम्मीदवारों की अंग्रेजी भाषा का ज्ञान तथा अंग्रेजी के शब्दों के बोध की परीक्षा ली जा सके। इसके तहत पार्ट्स ऑफ स्पीच, टेन्स, आर्टिकल्स, गलत की पहचान करना या अंग्रेजी के प्रसिद्ध मुहावरे तथा लोकोक्तियाँ उम्मीदवारों से पूछे जा सकते हैं।

सामान्य ज्ञान:

सामान्य ज्ञान के तहत उम्मीदवारों से करेंट अफेयर जैसे खेल-खिलाड़ी, पुरस्कार, महत्वपूर्ण ब्यक्ति, अर्थव्यवस्था, सम्मेलन आदि से प्रश्न पूछे जा सकते हैं, इसके अलावा भारत के इतिहास, भूगोल आदि से भी प्रश्न पूछे जाएंगे।

प्रारम्भिक गणित:

संख्या पद्धति, लाभ-हानि, प्रतिशत, काम-समय, नल-टंकी, महत्तम समापवर्तक-लघुत्तम समापवर्तक, बट्टा, साझा, नाव-नदी, रेलगाड़ी, समय-दूरी, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, दशमलव संख्या।

प्राथमिक संख्या सिद्धांत (Elementary Number Theory):

विभाजिता का नियम, लघुत्तम एवं महत्तम समापवर्तक, प्राइम नंबर्स, लघुगणक, लघुगणक के उपयोग, लघुगणक सारणी, भाज्य अभाज्य संख्या।

बीजगणित:

साधारण गुणनखंड, रिमाइंडर प्रमेय, एच.सी.एफ., एल.सी.एम., बहुपद का सिद्धांत, द्विघात समीकरणों का समाधान, रैखक समीकरण या असमकाएं, शेषफल प्रमेय, विश्लेषण और ग्राफ संबधी हल आदि।

त्रिकोणमिति:

ऊंचाइयों और दूरी, त्रिकोणमितीय तालिकाओं का उपयोग, साइन, कॉस, टैन का मान इत्यादि।

रेखागणित:

रेखाएँ और कोण, समतल आकृतियाँ, एक त्रिभुज की साइडिंग और कोण, समान त्रिभुज, मध्ययुगीनता और ऊँचाई का समागम, त्रिभुजों की समता, एक बिंदु पर कोणों के गुण, समानांतर रेखाएँ, कोणों के गुण, आयत और वर्ग वृत्त और इसके गुणों में स्पर्शरेख, समांतर चतुर्भुज आदि।

क्षेत्रमिति:

वर्ग, समांतर चतुर्भुज, आयत, त्रिभुज और वृत्त के क्षेत्रफल, घनाभों का सतही क्षेत्रफल और आयतन, आकृतियों का क्षेत्रफल, पार्श्व सतह और दाएं गोलाकार शंकु और सिलेंडरों की सतह का क्षेत्रफल, गोले का क्षेत्रफल आदि।

सांख्यिकी:

सांख्यिकीय डेटा का संग्रह और सारणीकरण, पाई चार्ट, हिस्टोग्राम, बार चार्ट, आवृत्ति बहुभुज, आदि केंद्रीय प्रवृत्ति के मापन।

कुछ महत्वपूर्ण लिनक्स | ExamStation
ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें