UPSC CAPF Syllabus 2021 In Hindi – (Paper- I & II) CAPF AC Exam Pattern

विज्ञापन

UPSC CAPF Syllabus 2021 In Hindi : केंद्रीय लोक सेवा आयोग ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों जैसे सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में सहायक कमांडेंट (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।

ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको UPSC CAPF Syllabus In Hindi और UPSC CAPF Exam Pattern के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे।

UPSC CAPF SYLLABUS IN HINDI
UPSC CAPF SYLLABUS IN HINDI

UPSC CAPF Exam Pattern

UPSC BSF/SSB/CISF/CRPF/ITPP में भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा। UPSC CAPF भर्ती 2021 के लिए चयन प्रक्रिया में चार चरण शामिल हैं, जो कि निम्नलिखित हैं –

विज्ञापन
  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण और चिकित्सा मानक परीक्षण
  • साक्षात्कार
  • मेरिट सूची

सीएपीएफ लिखित परीक्षा अगले दौर के उम्मीदवारों के चयन के लिए पहला चरण है। परीक्षा का आयोजन फिजिकल एंड मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाता है।

परीक्षा यूपीएससी द्वारा अधिसूचित परीक्षा पैटर्न के आधार पर आयोजित की जाती है। नीचे दी गई सारणी की मदद से आप UPSC CAPF AC Exam Pattern को समझ सकते हैं।

प्रश्न पत्रप्रश्नपत्र का नामसमयअंक
पेपर- IGeneral Ability & Intelligence2 घंटे –
10:00 Am से 12:00 PM
250 अंक
पेपर- IIGeneral Studies, Essay & Comprehension3 घण्टे – 2:00 PM से 5:00 PM200 अंक

UPSC CAPF Syllabus 2021 / UPSC CAPF AC Syllabus

नीचे हमने UPSC CAPF Syllabus 2021 / UPSC CAPF AC Syllabus के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी है, ऐसे में आप अगर इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं, तो आपको यह लेख बेहद ही ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

UPSC CAPF AC Syllabus : Paper -1

UPSC CAPF AC Syllabus 2021 के Paper -1 के तहत निम्नलिखित विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे –

  • जनरल मेंटल एबिलिटी : इस अनुभाग के तहत प्रश्नों को तार्किक तर्क, मात्रात्मक योग्यता सहित संख्यात्मक क्षमता और डेटा व्याख्या सहित आदि के परीक्षण लिए डिज़ाइन किया जाएगा।
  • सामान्य विज्ञान : इसके तहत प्रश्नों को सामान्य जागरूकता, वैज्ञानिक स्वभाव, वैज्ञानिक प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावरण विज्ञान जैसे महत्व के नए क्षेत्रों सहित हर रोज अवलोकन की वैज्ञानिक घटनाओं की समझ, समझ आदि के परीक्षण के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं : इस अनुभाग के तहत आने वाले प्रश्न संस्कृति, संगीत, कला, साहित्य, खेल, शासन, सामाजिक और विकासात्मक मुद्दों, उद्योग, व्यवसाय के व्यापक क्षेत्रों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं आदि के बारे में उम्मीदवारों की जागरूकता का परीक्षण करेंगे।
  • भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था : इसके तहत आने वाले सवालों का उद्देश्य देश की राजनीतिक प्रणाली और भारत के संविधान, सामाजिक व्यवस्था और सार्वजनिक प्रशासन, भारत में आर्थिक विकास, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों और इसके संकेतकों सहित मानव अधिकारों के ज्ञान का परीक्षण करना होगा।
  • भारत का इतिहास : इसके तहत आने वाले प्रश्न व्यापक रूप से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक पहलुओं को शामिल करेंगे। इसमें राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता आंदोलन के विकास के क्षेत्र, और भारत तथा अन्य देशों के इतिहास आदि भी शामिल होंगे।
  • भारतीय और विश्व भूगोल : इसके तहत आने वाले प्रश्न में भारत और विश्व से संबंधित भूगोल के भौतिक, सामाजिक और आर्थिक पहलु शामिल होंगे।

UPSC CAPF Syllabus In Hindi : Paper -2

UPSC CAPF Syllabus 2021 के पेपर -2 के सिलेबस को आप निम्नलिखित सारणी की मदद से बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

विज्ञापन
भाग -A (80 अंक)निबंधात्मक प्रश्न जो कि निम्नलिखित विषयों पर आधारित हो सकते हैं –

आधुनिक भारतीय इतिहास
स्वतंत्रता संग्राम
भूगोल
राजनीति
अर्थव्यवस्था
सुरक्षा
मानव अधिकार
विश्लेषणात्मक क्षमता
भाग -B(120 अंक)Comprehensions
Précis writing

Communications/language Skills
Developing Counter
Arguments
Simple Grammar
Other Aspects
विज्ञापन

UPSC CAPF Interview/Personality Test 2021

उम्मीदवार जो लिखित, शारीरिक और चिकित्सा तीनों परीक्षणों में सफल होते हैं, फिर उन्हें CAPF साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार 150 अंकों का होगा। जिन उम्मीदवारों को साक्षात्कार के दौर के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें अस्थायी रूप से विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) भरने के लिए कहा जाएगा

डीएएफ की मदद से यह पता चलता है कि बीएसएफ,सीआरपीएफ, आईटीबीपी और एसएसबी, सीआईएसएफ जैसे सशस्त्र बलों में चयनित उम्मीदवारों की प्राथमिकता क्या है।

UPSC CAPF Syllabus 2021 – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

CAPF Syllabus के पेपर II में कितने भाग हैं?

CAPF सिलेबस पेपर II को दो भागों में विभाजित किया गया है। भाग A में 80 अंकों के लिए उम्मीदवार को अंग्रेजी या हिंदी में 4 निबंध लिखने की आवश्यकता होती है, जबकि भाग B जो भाषा के कौशल, समझ और पूर्वाभास लेखन पर 120 अंकों की परीक्षा है।

सीएपीएफ साक्षात्कार में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं?

सीएपीएफ परीक्षा के साक्षात्कार के दौर में पूछे जाने वाले प्रश्न वर्तमान घटनाओं या कुछ सुरक्षा मुद्दों से संबंधित हो सकते हैं।

सीएपीएफ परीक्षा में कुल कितने चरण हैं?

सीएपीएफ परीक्षा में चार चरण हैं:
स्टेज I: लिखित परीक्षा
स्टेज II: शारीरिक दक्षता परीक्षा
चरण III: साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण
चरण IV: अंतिम चयन / मेरिट सूची

विज्ञापन

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई UPPSC CAPF Syllabus 2021 In Hindi & UPPSC CAPF AC Exam Pattern से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। ज्यादा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर विजिट करें। साथ ही ऐसी ही जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट को फॉलो करें।

विज्ञापन