UPPCL Syllabus 2020 in Hindi

uppcl syllabus in hindi

सभी अभ्यार्थी जो UPPCL की भर्ती में आवेदन किये हैं। उनके लिए हम यूपीपीसीएल का सिलेबस लेकर आए हैं। आप यहां से यूपीपीसीएल के Syllabus के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। की UPPCL में कौन-कौन से सब्जेक्ट आते हैं और उन सब्जेक्ट में भी कौन-कौन से चैप्टर आते हैं। आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगी। साल 2019 का UPPCL का एग्जाम हो चुका है लेकिन साल 2020 में आने वाली UPPCL की भर्ती का एग्जाम होना बाकी है। इसमे कार्मिक अधिकारी, तकनीशियन (लाइन), कार्यालय सहायक, आशुलिपिक, कनिष्ठ अभियंता, एओ, एए, आदि के लिए सभी नवीनतम सलेबस की जानकारी मिलेगी।

UPPCL Syllabus Download in Hindi PDF

UPPCL Minus Marking Detail

यूपीपीसीएल किस भर्ती में ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन आते हैं साथी इसमें माइनस मार्किंग भी है जिसमें कि आपका 1/4 की माइनस मार्किंग है यदि आप का 4 क्वेश्चन गलत होता है तो आपका 1 सही क्वेश्चन कट जाएगा।

Subject-Wise UPPCL Syllabus

यूपीपीसीएल में पूरे 4 सब्जेक्ट पूछे जाते हैं जिसमें के इंग्लिश, हिंदी, सामान्य ज्ञान और रिजनिंग है। यूपीपीसीएल में यह 4 सब्जेक्ट पूछे जाते हैं और इनके विभिन्न चैप्टर पूछे जाते हैं। यूपीपीसीएल में लोग तैयारी काफी दिनों से करते हैं लेकिन यदि सफलता लेनी है तो तैयारी सही तरीके से भी करनी होगी तो चलिए जानते हैं की कौन से सब्जेक्ट का कौन सा चेप्टर आता है।

महत्वपूर्ण लिंक्स | SARKARI ALERT
डाउनलोड सिलेबसक्लिक करे
ऑफिसियल वेबसइट क्लिक करे

UPPCL Syllabus 2019 For Civil Engineer

ठोस यांत्रिकी, कंक्रीट और चिनाई संरचनाओं का एक डिजाइन, तरल यांत्रिकी, निर्माण सामग्री, स्टील स्ट्रक्चर्स का डिज़ाइन, हाइड्रोलिक मशीनें और हाइड्रो पावर, पाइप का प्रवाह, जल विज्ञान, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, परिवहन इंजीनियरिंग, पर्यावरण इंजीनियरिंग, सर्वेक्षण, जल संसाधन इंजीनियरिंग,निर्माण कार्य, योजना और प्रबंधन, चैनल फ्लो खोले आदि चीजे पूछी जाती है।

UPPCL Syllabus For Electrical Engineer

नियंत्रण प्रणाली, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्राइव, बिजली की मशीनें,इलेक्ट्रिकल सर्किट और फील्ड्स, औद्योगिक उपकरण, विश्लेषणात्मक उपकरण, कंप्यूटर नियंत्रण प्रक्रियाओं, नेटवर्क, संचार इंजीनियरिंग, शक्ति तंत्र, डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स, अंकीय संकेत प्रक्रिया, माप, इंस्ट्रूमेंटेशन और ट्रांसड्यूसर आदि पूछे जाते है।

सामान्य अंग्रेजी

त्रुटि, वर्तनी / गलत शब्दों का पता लगाना, रिक्त स्थान भरें, समानार्थी / पदबंधों, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य का सुधार, सवालों के मानक मीट्रिक शिक्षा होंगे, विलोम शब्द, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष कथन में रूपांतरण, वाक्य भागों का फेरबदल, एक मार्ग में वाक्यों का फेरबदल, क्रियाओं की सक्रिय / निष्क्रिय आवाज़ आदि।

रिजनिंग

सोचने की क्षमता, अवलोकन, उपमा, समानताएं और भेद, सिलियोलोजिस्टिक तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अंकगणितीय तर्क, संबंध की अवधारणा, स्थानिक दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या-समाधान, विश्लेषण, निर्णय, कोडिंग और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, संबंध की अवधारणा, स्थानिक दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या-समाधान, विश्लेषण, निर्णय, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला

सामान्य हिंदी

रस, संधि, तद्भव तत्सम, वचन और कारक,काल, वर्तनी, लोकोक्तियाँ, मुहावरे, वाक्यांशों के लिए एक शब्द, अनेकार्थी शब्द वाक्य संशोधन -लिंग, संभावना से संबंधित, अलंकार, समास, विलोम, पर्यायवाची

सामान्य ज्ञान

उत्तर प्रदेश में राजस्व, पुलिस और सामान्य प्रशासन प्रणाली, भूगोल, विज्ञान, शिक्षा के बारे में विशिष्ट ज्ञान, अर्थशास्त्र,भारतीय संविधान, उत्तर प्रदेश की संस्कृति और सामाजिक रिवाज, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, पर्यावरण अध्ययन की मूल बातें / मौलिक, खेल, साहित्य, इतिहास, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, संस्कृति