UPP Cut Off 2023 – यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में सफल होने के लिए चाहिए इतने अंक

UPP Cut Off 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाती है, उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती इस साल 2023 में आने वाली है, यदि आप उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के पद पर भर्ती होना चाहते हैं, तो आपको यूपी पुलिस के परीक्षा पैटर्न और यूपी पुलिस सिलेबस की जानकारी अच्छे तरीके से होनी चाहिए साथ ही आपको यूपी पुलिस में भर्ती होने के लिए आयोग द्वारा निर्धारित कटऑफ अंक को पार करना होता है, तभी आप यूपी पुलिस भर्ती के अगले चरण के लिए योग्य होंगे। इसके लिए उम्मीदवार यूपी पुलिस के लिए कुछ बेहतरीन किताबों का सहारा ले सकते हैं.

यूपी पुलिस परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को पहले परीक्षा के कठिनाई स्तर के बारे में जानना चाहिए फिर अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए यदि आप यूपी पुलिस परीक्षा के कठिनाइयों के स्तर के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको यूपी पुलिस परीक्षा के पिछले वर्ष के कट ऑफ अंक की जांच करनी चाहिए, जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि यूपी पुलिस परीक्षा में कितना अंक लाना सुरक्षित रहेगा, और इसके बाद ही उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में सफल हो सकते हैं, और राज्य सरकार द्वारा मिलने वाले अच्छे वेतन का लाभ उठा सकते हैं.

upp cut off

UPP Cut Off 2023 – संक्षिप्त विवरण

भर्ती का नामयूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा
भर्ती बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ
पद का नामयूपी कांस्टेबल
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
श्रेणीGovernment Exam Syllabus
वेतनमान20500-42500/- रुपये
आधिकारिक वेबसाइटhttp://uppbpb.gov.in/

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2023 में अधिक स्कोर करना चाहते हैं, उनको यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल के पिछले वर्ष के पेपर और सम्बंधित किताब से अच्छी तरह तैयारी करनी चाहिए। पिछले वर्ष के पेपर हल करने पर आपको यूपी पुलिस पेपर के कठिनाई स्तर का पता चल जाएगा, जिसके अनुसार तैयारी करके आप परीक्षा में ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते हैं।

UP Police Constable Cut Off

यूपी पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ अंक अन्य परीक्षाओं की तरह, साल-दर-साल बदलता रहता हैं, लेकिन पिछले वर्ष के कट ऑफ अंक से बहुत ज्यादा हाई कटऑफ नहीं जाएगा, यूपी पुलिस कांस्टेबल कटऑफ निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करता है, जो निम्नलिखित है-

  1. भर्ती पदों की संख्या
  2. आवेदन फॉर्म भरे जाने की संख्या
  3. परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों की संख्या
  4. पेपर का कठिनाई स्तर, इत्यादि।

आपको बता दें कि यूपी पुलिस कांस्टेबल पद के लिए लिखित परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अगले चरण में जाने के लिए आवश्यक कट ऑफ अंक प्राप्त करना अनिवार्य है, अन्यथा उम्मीदवार जो अनिवार्य कटऑफ अंक प्राप्त करने में निष्फल रहते हैं वे अगले चरण की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते हैं.

UP Police Constable Cut Off 2018

नीचे हमने यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के पिछले वर्षों का कटऑफ अंक प्रदान किया है, इसे देखने से आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के पेपर के कठिनाई स्तर का पता चलेगा, साथ ही आप परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार का अनुमान लगा सकते हैं. यदि आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल पद पर भर्ती होना है तो बोर्ड द्वारा तय कटऑफ अंक को पार करना अनिवार्य है, यदि आप साल 2018 के यूपी पुलिस भर्ती कट ऑफ की जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई तालिका देखें-

श्रेणीकट ऑफ अंक
जनरल185.34
ओबीसी172.32
SC145.39
ST114.19

UP Police Constable Cut Off 2020

श्रेणी का नामकट ऑफ अंक
जनरल185.3465
ओबीसी172.3272
SC145.3909
ST114.1932

UP Police Constable Cut Off 2022

यूपी पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ अंक 2022 अभी तक जारी नहीं किया गया है, हालांकि, पिछले वर्ष के कट ऑफ के आधार पर हम इस साल के कट ऑफ अंक का अनुमान लगा सकते हैं कि इस वर्ष के लिए कट ऑफ क्या हो सकता है। यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2022 के लिए संभावित कटऑफ नीचे की तरफ दी गई है जिसको आप देख सकते हैं।

श्रेणी का नामसंभावित कट ऑफ अंक
जनरल188-193
ओबीसी173-178
SC144-149
ST113-118

UPP Cut Off महत्वपूर्ण FAQs

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा कुल कितने अंको की आयोजित की जाती है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा कुल 300 अंको की आयोजित की जाती है, तथा इसमें कुल 150 प्रश्न शामिल होते हैं?

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में कितना अंक लाना सुरक्षित होगा?

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के अनुमानित कटऑफ की जानकारी ऊपर इस लेख में दी गई है, ऐसे में पूरी जानकरी के लिए इस लेख को अच्छे से पढ़ें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में किस तरह के प्रश्न शामिल होते हैं?

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं, परीक्षा में एक सही उत्तर के लिए चार विकल्प दिए गए होते हैं, तथा इनमें से उम्मीदवार को सही विकल्प का चुनाव करना पड़ता है.

  1. vacancy kab niklegi 1 saal se bhi jyada ho gya ye bolte hue vacancy aari h vaccancy aari he

    Reply
    • dekho nikalti bhi hai ya nhi

      Reply
  2. Ravi Kumar

    Reply
  3. Good jaly hind

    Reply
      • hello

      • Hii 9536060086

      • Hii 9536060086

    • Rekhayadav post director jila unnao Thana soramau tahsil purva

      Reply
      • Hello

      • E

कमेन्ट करें