UP Polytechnic (JEECUP) Syllabus 2021 In Hindi – Entrance Exam Pattern

शेयर करें :

UP Polytechnic Syllabus 2021 In Hindi : उत्तर प्रदेश की संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद (JEECUP), लखनऊ उत्तर प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर तकनीकी शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश के तहत प्रथम और द्वितीय वर्ष के डिप्लोमा पॉलिटेक्निक में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक) JEECUP 2021 का आयोजन करता है।

JEECUP Entrance Exam के लिए काफी सारे उम्मीदवार आवेदन करके परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि प्रतिस्पर्धा पूर्व की तुलना में कठिन होगी।

ऐसे में इस लेख के जरिये हम UP Polytechnic Syllabus 2021 In Hindi और UP Polytechnic Entrance Exam Pattern की संक्षिप्त जानकारी प्रदान कर रहे हैं, ताकि उम्मीदवारों को इस परीक्षा के बारे में थोड़ी जानकारी मिल सके।

JEECUP SYLLABUS IN HINDI
JEECUP SYLLABUS IN HINDI

JEECUP Exam Pattern

JEECUP Exam Pattern और JEECUP Syllabus को निम्न तालिका द्वारा बेहतर ढंग से समझा जा सकता है –

ग्रुपकोर्सपरीक्षा के लिए विषयवार प्रश्न प्रतिशत
AEngineering & Technology Diploma(i) Physics & Chemistry-50%
(ii) Maths-50%
BAgricultural Engineering(i) Physics, Chemistry & Agriculture-50%
(ii) Maths-50%
CFashion Design, Home Science and Textile design and Engineering(i) English & Hindi Comprehension-20%
(ii) Reasoning & Intelligence-50%
(iii) General Awareness-30%
D1. Modern Office Management & Secretarial Practice
2. Library & Information Science
(i) English & Hindi Comprehension-30%
(ii) Reasoning & Intelligence-35%
(iii) Numerical Ability-10%
(iv) General Awareness-25%
EDiploma In Pharmacy(i) Physics & Chemistry-50%
(ii) Biology or Maths-50%
FPost Graduate Diploma in Biotechnology (Tissue Culture)(i) Chemistry-50%
(ii) Zoology-25%
(iii) Botany-25%
GPost Graduate Diploma Course(i) English Comprehension-20%
(ii) Numerical Ability-15%
(iii) Reasoning-30%
(iv) General Intelligence-20%
(v) General Awareness-15%
HDiploma in Hotel Management and Catering Technology(i) Reasoning & Logical Discussion-25%
(ii) Numerical Ability & Scientific Attitude-25%
(iii) English-25%
(iv) General Knowledge-25%
IDiploma in Aircraft Maintenance Engineering(i) Physics & Chemistry-50%
(ii) Maths-50%

JEECUP Syllabus 2021

UP Polytechnic/JEECUP Entrance Exam की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में आने वाले प्रत्येक विषय और अध्याय की जानकारी उम्मीदवारों बहुत महत्वपूर्ण है। बेहतर प्रदर्शन के लिए, किसी एक विषय को छोड़े बिना हर पाठ्यक्रम को कवर करना आवश्यक होगा।

प्रश्न पत्र भौतिकी, रसायन और गणित विषयों से आएगा। आपने अपने 10 वीं / 11 वीं / 12 वीं कक्षा में जो भी अध्ययन किया है वह परीक्षा में आएगा, नीचे आप संक्षिप्त सिलेबस की जाँच कर सकते हैं।

  • Group ‘A’ Syllabus : इसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषयों के यूपी बोर्ड 10 वीं के पाठ्यक्रम शामिल हैं। उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को अपनी कक्षा 10 वीं की पुस्तकों से अध्ययन करना चाहिए।
  • Group ‘B’ Syllabus : इसके लिए पाठ्यक्रम में दो खंड शामिल होंगे, पहला खंड गणित का है जबकि दूसरा खंड भौतिकी या रसायन विज्ञान या कृषि का है, ऐसे में इसके अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करें।
  • Group ‘C’ Syllabus : समूह सी पाठ्यक्रम में तीन खंड शामिल होंगे जिसमें Hindi और English Comprehension, Reasoning और Intelligence & General Awareness और इसके अलावा, इसमें 10 वीं कक्षा के प्रश्न भी शामिल होंगे।
  • Group ‘D’ Syllabus : इसमें 12 वीं कक्षा का सिलेबस शामिल है और इसमें हिंदी और अंग्रेजी समझ, रीज़निंग और इंटेलिजेंस, न्यूमेरिकल एबिलिटी और जनरल अवेयरनेस जैसे चार खंड शामिल होंगे, उम्मीदवारों को इसके लिए बेहद ही सुनियोजित ढंग से तैयारी करनी होगी।
  • Group ‘E’ Syllabus : इस ग्रुप के लिए आवेदन करने वालों को 10 + 2 पाठ्यक्रम से तैयारी करनी होगी। इसके अलावा, ग्रुप E में भौतिकी और रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान या गणित के दो खंड शामिल होंगे।
  • Group ‘F’ Syllabus : इस समूह के पाठ्यक्रम में बी.एससी शिक्षाविद शामिल होंगे। इसमें भौतिकी, जीव विज्ञान और वनस्पति विज्ञान जैसे खंड शामिल हैं।
  • Group ‘G’ Syllabus : इसमें वही सिलेबस होगा जो आपने अपने ग्रेजुएशन में पढ़ा है और इसमें इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, जनरल इंटेलिजेंस और जनरल अवेयरनेस के सेक्शन शामिल हैं।
  • Group ‘H’ Syllabus : इस समूह के लिए, पाठ्यक्रम को रीजनिंग और लॉजिकल डिस्कशन, न्यूमेरिकल एबिलिटी और साइंटिफिक एप्टीट्यूड, इंग्लिश और जनरल नॉलेज के पांच खंडों में विभाजित किया गया है, इसके साथ ही 10+2 स्तर के प्रश्न भी पूछे जाएंगे।
  • Group ‘I’ Syllabus : इसमें 10 + 2 यूपी बोर्ड का सिलेबस शामिल होगा इसके अलावा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित जैसे दो खंड शामिल होंगे।
  • Group ‘K’ Syllabus : इसके लिए उम्मीदवार 10 वीं और 12 वीं कक्षा के सिलेबस से तैयारी कर सकते हैं। पाठ्यक्रम को मोटे तौर पर दो खंडों में विभाजित किया गया है जिसमें पहला खंड भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित का है जबकि दूसरा खंड इंजीनियरिंग का है।

आशा है, आपको हमारे द्वारा UP Polytechnic के Entrance Exam यानि JEECUP Syllabus और इसके परीक्षा पैटर्न के बारे में संक्षिप्त जानकारी मिल गई होगी। विस्तृत जानकारी हेतु “आधिकारिक वेबसाइट” पर जरूर विजिट करें।

इसके अलावा आपके कोई प्रश्न हों तो आप कॉमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं, साथ ही ऐसी ही जानकारियों के लिए Sarkari Alert पर रोज विजिट करें।


शेयर करें :
guest
12 कमेंट
Inline Feedbacks
सभी कमेन्ट देखें...