Advertisements

UP Police Constable Selection Process 2024

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती आयोग द्वारा जारी कर दी गई है, इस भर्ती के तहत कुल 60,244 पद भरे जायेंगे। ऐसे में यदि आप यूपी पुलिस कांस्टेबल पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में विस्तार से पता होना चाहिए, क्योकि UPPRBP बोर्ड द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल पद पर भर्ती करने का मानक तय किया गया है, जो उम्मीदवार इस मानक को पूर्ण करेगा उसका चयन यूपी पुलिस कांस्टेबल पद पर होगा।

इसलिए हम आज आपको इस लेख के माध्यम से यूपी पुलिस सिलेक्शन प्रोसेस की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे, उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया कुल 4 चरणों में होती है जिस का विस्तृत वर्णन इस लेख में नीचे की तरफ दिया गया है।

यदि आप यूपी पुलिस कांस्टेबल पद पर भर्ती होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग लिखित परीक्षा है यदि आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं तो लगभग आपका 40% कार्य पूरा हो जाएगा, लिखित परीक्षा में ज्यादा अंक लाने के लिए आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल सिलेबस और उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल योग्यता के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

UP Police Constable Recruitment – संक्षिप्त विवरण

भर्ती का नामयूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती
भर्ती बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ
पद का नामयूपी कांस्टेबल
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
सैलरीक्लिक करें
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, मेडिकल परीक्षा
श्रेणीExams Syllabus
वेतनमान20,500-42,500/- रुपये
आधिकारिक वेबसाइटuppbpb.gov.in

UP Police Constable Selection Process 2024

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया में आयोग द्वारा कोई बदलाव नही किया गया है, साल 2024 में भी यूपी पुलिस चयन प्रक्रिया में चार चरण शामिल होंगे। सभी चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को पुलिस कांस्टेबल पद के लिए चुना जाएगा। यूपी पुलिस कांस्टेबल की चयन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों के आधार पर होती है-

  1. लिखित परीक्षा
  2. फिजीकल परीक्षा
  3. दस्तावेज सत्यापन
  4. मेडिकल परीक्षा

लिखित परीक्षा में UPP कांस्टेबल मानक कटऑफ से ज्यादा अंक लाने के लिए उम्मीदवार UPP Constable की बेहतरीन बुक्स का सहारा ले सकते हैं।

लिखित परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्टेबल में पहला चरण लिखित परीक्षा का होता है इसमें सबसे पहले ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है, जिसमें बहुकल्पीय प्रकार का पेपर होता हैं। चयन प्रक्रिया के अगले चरण में जाने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक योग्यता अंक प्राप्त करने की आवश्यक होता है।

फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट

दूसरे चरण में जाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य है और लिखित परीक्षा में आयोग द्वारा तय कट ऑफ इतना अंक या उससे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को फिजकिल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इस चरण में बोर्ड द्वारा चयनित उम्मीदवार के शारीरिक माप का परीक्षण किया जाएगा। यदि वे बोर्ड द्वारा अपेक्षित समान मापदंडों को पूरा करते हैं, तो ही उन्हें चयन प्रक्रिया के अगले चरण में जाने की अनुमति दी जाएगी, असफल उम्मीदवार यहीं से भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे।

दस्तावेज़ सत्यापन

फिजिकल परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा, दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाए गए सभी उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के समय अपलोड किए गए प्रमाणपत्रों अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। दस्तावेज सत्यापन में उम्मीदवारों को हाई स्कूल इंटरमीडिएट की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, इत्यादि सत्यापित किए जाएंगे। सभी दस्तावेज सही होने पर उम्मीदवारों को अगले चरण में जाने की अनुमति मिलेगी।

प्रस्तुत करने वाले दस्तावेज इस प्रकार हैं-

  1. मार्कशीट
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. आधार कार्ड
  4. ड्राइविंग लाइसेंस
  5. पैन कार्ड
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. निवास प्रमाणपत्र
  8. पासपोर्ट के आकार 3 तस्वीर, इत्यादि।

मेडिकल परीक्षा

सभी चरणों को पास करने के बाद अंतिम चरण में उम्मीदवारों की मेडिकल परीक्षा होती है। मेडिकल परीक्षा के दौरान पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के शारीरिक बोर्ड द्वारा तय शारीरिक फिटनेस का परीक्षण किया जाता है। जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल पद पर मेडिकल परीक्षा एवं सभी चरणों को पास करते हैं उनका सफलतापूर्वक यूपी पुलिस कांस्टेबल पद पर चयन कर लिया जाता है।

UP Police Constable Recruitment से जुड़े महत्वपूर्ण लेख

1UP Police Constable Recruitment से जुड़ी जानकारी
2UP Police Constable सिलेबस
3UP Police Constable चयन प्रक्रिया
4UP Police Constable योग्यता
5UP Police Constable Best Books की जानकारी
6UP Police Constable परीक्षा पैटर्न
7UP Police Constable कट ऑफ
8UP Police Salary की जानकारी

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

UP Police Constable selection process क्या है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल पद पर भर्ती होने के लिए आपको निम्नलिखित चार चरणों से गुजरना होगा जिसमें आपको लिखित परीक्षा, मेडिकल परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन एवं मेडिकल परीक्षा देनी होगी।

UP Police Constable डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए क्या-क्या चाहिए?

UP Police Constable डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए हाईस्कूल इंटरमीडिएट की मार्कशीट, पहचान प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, इत्यादि होने चाहिए।

UP Police Constable age limit क्या है?

अनारक्षित (जनरल) उम्मीदवारों की उम्र सीमा 18 से 25 वर्ष ओबीसी और एससी उम्मीदवारों की उम्र सीमा 18 से 28 वर्ष की होती है। साथ ही ओबीसी और SC/ST उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट मिलती है।

Advertisements