UP Lekhpal Cut Off 2022 | यूपी लेखपाल कटऑफ

UP Lekhpal Cut Off 2022 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग ने राज्य में राजस्व लेखपाल की भर्ती के लिए अधिसूचना को जारी कर दिया है। इस अधिसूचना के तहत कुल 8085 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की थी, इसकी परीक्षा 31 जुलाई 2022 को सम्पन्न हुई है।

यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के 12 मंडलों में आयोजित की गई थी, जिसके लिए करीब दो लाख से ज्यादा अभ्यर्थी ने इस परीक्षा में भाग लिया था, यदि इस परीक्षा की समय सारणी की बात करें तो यह परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गई थी।

इसके अलावा आज हम इस लेख के जरिए यूपी राजस्व लेखपाल परीक्षा के कट ऑफ के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं तथा साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम कितने अंको की आवश्यकता होगी ताकि आप अपनी तैयारी को एक नई दिशा दे सकें।

UP Lekhpal Cut Off 2022
UP Lekhpal Cut Off 2022

UP Lekhpal कटऑफ

उम्मीदवार जो इस साल जारी की गई यूपी राजस्व लेखपाल भर्ती में सफल होना चाहते हैं, उन्हें यूपी लेखपाल कट ऑफ अंक को प्राप्त करना होगा। कट ऑफ अंक चयन प्रक्रिया की लिखित परीक्षा परीक्षा के लिए हैं। आमतौर पर, कटऑफ अंक उम्मीदवार के आगे के चयन के लिए बेंचमार्क सेट करते हैं। वे अगले दौर के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने में मदद करते हैं।

पहले यूपी राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा में इंटरव्यू का दौर होता था लेकिन अब चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होता है। ऐसे में सिर्फ कटऑफ क्लियर करने से उम्मीदवार सीधे वांछित यूपी लेखपाल पद प्राप्त कर सकेंगे।

UP Lekhpal Cut Off 2022

यूपी लेखपाल परीक्षा 2021 के बाद, परीक्षा विश्लेषण यूपी लेखपाल कुल अंकों के अनुसार अपेक्षित यूपी लेखपाल कटऑफ 2021 के बारे में विवरण प्रदान करेंगे, ऐसे में आप हमारे द्वारा दिए गए UP Lekhpal Previous Year Cut Off के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपको इस परीक्षा के कटऑफ के बारे में थोड़ा अंदाजा मिल सके।

UP Lekhpal Previous Year Cut Off

पिछले वर्ष की कट-ऑफ किसी भी उम्मीदवार की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कट-ऑफ अंक आपको इस बात का अंदाजा देते हैं कि आपको आगामी परीक्षा में कितने न्यूनतम अंक प्राप्त करने चाहिए। ऐसे में यहां हम आपको यूपी लेखपाल परीक्षा के लिए पिछले वर्ष के कट-ऑफ डेटा प्रदान कर रहे हैं।

UP Lekhpal Written Exam 2015 Cut-Off

UP Lekhpal Written Exam 2015 Cut-Off निम्नलिखित सारणी के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं –

श्रेणीCut-Off Marks (80 अंको में से)
General52
SC45 
ST40
OBC50

ये UP Lekhpal Cut Off Last Year की है, जिसमें सफल उम्मीदवारों का सफलतापूर्वक चयन किया गया, और आज वे देशसेवा में कार्यरत हैं। उस समय UP Lekhpal Total Marks 80 ही था जो अभी 100 अंक है, तब UP Lekhpal Interview का प्रावधान भी था।

UP Lekhpal 2022 Cut off को प्रभावित करने वाले कारक

UPSSSC परिणाम घोषित होने के बाद UPSSSC लेखपाल परीक्षा के लिए अंतिम कट-ऑफ अंक जारी करता है। ऐसे में पहले ही कट-ऑफ की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, क्योंकि यूपी लेखपाल के लिए कट-ऑफ निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करेगा –

  • यूपी लेखपाल 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र छात्रों की संख्या।
  • परीक्षा में प्रश्नों का स्तर।
  • जारी रिक्तियों की संख्या।
  • उम्मीदवार की श्रेणी।
  • मौजूदा रिक्तियों में कोई और परिवर्तन


उपरोक्त कारकों के आधार पर, हम आपको परीक्षा आयोजित होने के बाद UPSSSC लेखपाल 2022 के लिए अपेक्षित कट-ऑफ प्रदान करेंगे, हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली यह कट – ऑफ पिछले वर्ष के कट ऑफ को को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

श्रेणीसंभावित कट ऑफ
सामान्य वर्ग82-88 अंक
EWS76-80 अंक
ओबीसी या अन्य पिछड़ा वर्ग73-78 अंक
SC70-75 अंक
ST64-69 अंक

इसके अलावा UPSSSC Lekhpal Cut Off District Wise, UP Lekhpal Result 2022 के साथ ही जारी होगी।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई उत्तर प्रदेश लेखपाल कटऑफ से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी। यूपी लेखपाल परीक्षा 2022 से जुड़े हर एक लेटेस्ट अपडेट के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. दिव्यांग लोगों क कितना cutoff ja sakta hai

    Reply
  2. भूतपूर्व सैनिक का कितना जाएगा कटऑफ

    Reply
    • एक्स आर्मी का लेखपाल का कट ऑफ

      Reply
      • 45+

  3. Final Cutoff lekhpal pariksha 2022
    Gen 78-80 ;Obc 76 -78 ;& Sc 70 -72
    Rahega

    Reply
  4. नकल माफिया हावी है 10 से 15 लाख में लेखपाल बना रहे हैं तो कट आफ मेहनत करने वाले बच्चे से आगे ही होगी सरकार एक परिक्षा सही ढंग से नहीं करा पा रही कमाल है

    Reply
  5. कमाल जी क्या आप ने हो ये कट ऑफ बनाई है

    Reply
    • Face ha

      Reply
  6. क्या ये पोस्ट आप ने डाली है कट ऑफ की

    Reply
कमेन्ट करें