UP Gram Panchayat Sachiv Vacancy 2022 | ग्राम पंचायत सचिव के 3 हजार पदों पर आयोग करायेगी भर्ती, जानें भर्ती प्रकिया

UP Gram Panchayat Sachiv Vacancy 2022 : उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत सचिव पद की तैयारी कर रहे सभी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवारों के लिये आयोग की तरफ से बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। बता दें कि ग्राम पंचायत सचिव पद के लिये आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा कराया जाता है तथा इस विभाग में 3 हजार तक के रिक्त पदों की भर्ती हेतु UPSSSC को अधियाचना भेज़ दिया गया है। इस भर्ती से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए करियर न्यूज़ के इस लेख को अंत तक पढ़ें।

ग्राम पंचायत सचिव भर्ती समूह ‘ग’ भर्ती के अंर्तगत आती है तथा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा समूह ग की भर्ती राजस्व लेखपाल परीक्षा का सफलतापूर्वक समापन 31 जुलाई 2022 को किया जा चुका है और समूह ‘ग’ परीक्षा हेतु प्रिलिम्स परीक्षा यानी प्रारम्भिक अहर्ता परीक्षा (PET) 2022 का आयोजन 15 और 16 अक्टूबर को किया जाना तय किया गया है तथा पेट परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार ही ग्राम पंचायत सचिव भर्ती पद के आवेदन करने हेतु योग्य माने जायेंगे।

UP Gram Panchayat Sachiv Vacancy 2022
UP Gram Panchayat Sachiv Vacancy 2022

पंचायत सचिव के 3 हजार पदों पर भर्ती जल्द

उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत सचिव पद के लिये कुल 03 हजार रिक्त पदों की पूर्ति करने हेतु आयोग को अधियाचन भेज़ दिया गया है। इस बात की जानकारी पंचायतीराज निदेशक अनुज झा जी ने दिया है तथा उन्होंने कहा है कि आयोग द्वारा जल्द ही इन रिक्त पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया जा सकता है तथा उन्होंने यह भी बताया है कि उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत सचिव के कुल 8100 पद हैं जिसमें से 03 हजार पद काफी लम्बे समय से रिक्त पड़े है जिनकी पूर्ति हेतु आयोग को अधियाचना भेज़ दी गयी है।

ग्राम पंचायत सचिव भर्ती प्रकिया

बात करें हम इस परीक्षा की तो यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जायेगी जिसमें इस परीक्षा का पहला चरण प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा है तथा दूसरी ग्राम पंचायत सचिव परीक्षा है तथा इस भर्ती को लेकर कई उम्मीदवारों में इस बात की चिंता होगी कि पीईटी परीक्षा 2021 के आधार पर चयन किया जायेगा या पीईटी परीक्षा 2022 के आधार पर किया जायेगा ? हम आपको बता दें कि यदि आयोग द्वारा इस भर्ती हेतु अधिसूचना पीईटी परीक्षा 2022 से पहले जारी किया जाता है तो पीईटी परीक्षा 2021 में उत्तीर्ण उम्मीदवार इस भर्ती हेतु आवेदन करने के योग्य माने जायेंगे यदि आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने में देरी होती है तो पीईटी परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण उम्मीदवार योग्य होंगे।

कमेन्ट करें