UP Free Tablet/Smartphone Yojana 2021 : जानें कब और किसको मिलेगा फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन

विज्ञापन

UP Free Tablet/Smartphone Yojana 2021 : कोरोना संकट के आने के बाद देश के युवा वर्ग को अध्ययन के क्षेत्र में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, इस संकट की वजह से देशभर में अध्ययन की प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई, ऐसे में उन युवाओं के सामने और भी समस्या उत्पन्न हो गई जिनके पास स्मार्टफोन, या लैपटॉप जैसे डिवाइस नहीं थे।

ऐसे में अब उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने इस समस्या का समाधान ढूंढ निकाला है, दरअसल उत्तरप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी जल्द ही प्रदेश के युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन के रूप में बड़ा तोहफा देने वाले हैं। ऐसे में इस लेख के जरिए हम आपको इस योजना के आवेदन और योग्यता आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यूपी फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन योजना
UP Free Tablet/Smartphone Yojana 2021

UP Free Tablet/Smartphone Yojana 2021 का संक्षिप्त विवरण

  • योजना का नाम : उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण योजना
  • योजना का स्तर : राज्य स्तरीय
  • शुरू किया गया : माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा
  • लाभार्थी : उत्तरप्रदेश के विद्यार्थी
  • योजना का उद्देश्य : उत्तरप्रदेश की शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना तथा शिक्षा का डिजिटाइजेशन
  • मिलने वाला लाभ : उत्तर प्रदेश के मेधावी छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन एवं टैबलेट प्रदान करना
  • आधिकारिक वेबसाइट : https://up.gov.in/

इन्हें मिलेगा यूपी फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन योजना का लाभ

योगी सरकार उत्तर प्रदेश के लगभग एक करोड़ युवक-युवतियों को स्मार्टफोन या टैबलेट देगी, इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें ही मिल पाएगा जो इस साल 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करके स्नातक या किसी डिप्लोमा कॉलेज में एडमिशन लेने वाले हैं, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का बजट 3 हजार करोड़ रुपए निर्धारित किया है।

विज्ञापन

दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से निर्धारित शिक्षण संस्थानों व पाठयक्रमों में चालू शैक्षिक सत्र 2021-22 में दाखिला लेने वाले सभी छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे। मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन के पंजीकरण (Free tablet and smartphone registration) की जिम्मेदारी सबंधित विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों को दी गई है।

ऐसे में छात्र सीधे रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं। दरअसल खबरों की मानें तो योगी सरकार प्रदेश में आचार संहिता के लागू होने से पहले इस योजना को सम्पूर्ण करने की पूरी कोशिश में है। कुछ दिनों पहले किए गए भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक ट्वीट के मुताबिक इस योजना का लाभ सिर्फ वही अभ्यर्थी उठा सकेंगे जिनकी उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होगी।

आधिकारिक ट्वीट

UP Free Tablet/Smartphone Yojana 2021 से जुड़े आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं तथा 12वीं कक्षा का अंकपत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • उम्मीदवार का मोबाइल नंबर
  • उम्मीदवार की ईमेल आईडी
  • उच्च शिक्षा का प्रवेश पत्र

योग्यता

यूपी फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें ही मिलेगा जो अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं, और जिनके पास निवास प्रमाणपत्र है।
  • साथ ही अभ्यर्थी उत्तरप्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में अच्छे अंको उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • साथ ही इस योजना में में वही छात्र शामिल होंगे जो 12वीं परीक्षा पास करके अपना दाखिला कॉलेज आदि में करवा चुके हैं।

इसके साथ ही शैक्षिक सत्र 2021-22 में BA, MA, सहित प्रोफेशनल स्टडीज और उच्च शिक्षा से जुडे पाठयक्रमों में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को भी टैबलेट और स्मार्टफोन दिया जाएगा।

हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की गई है, ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे सरकार द्वारा जारी होने वाले अधिसूचना की प्रतीक्षा करें।

विज्ञापन
आधिकारिक ट्वीट

UP Free Tablet/Smartphone Yojana 2021 से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन योजना की तैयारियां अंतिम चरण पर हैं, और चुनाव के लिए अचार संहिता के लागू होने से पहले ही स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण राज्य सरकार द्वारा दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। इस महीने के अंत तक टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, साथ ही आपूर्ति का शेड्यूल भी सुनिश्चित कर दिया जाएगा। योगी सरकार द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि यह टेबलेट स्मार्टफोन उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा जिन्हें सरकार द्वारा किसी अन्य टेबलेट स्मार्टफोन योजना का लाभ नहीं मिला है।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, यूपी फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन योजना से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
Leave a Comment

67 thoughts on “UP Free Tablet/Smartphone Yojana 2021 : जानें कब और किसको मिलेगा फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन”

  1. अगर कोई मास्टर डिग्री krrha है और उसने बैचलर डिग्री दोनो up SE hai lekin uska sthai UK Ka ho to unhe bhi मिलेगा क्या sir

    Reply