UP Free Tablet Scheme 2021 : जल्द मिलेगा यूपी में मुफ्त टैबलेट, सामने आई बड़ी खबर

विज्ञापन

UP Free Tablet Scheme 2021 : उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में अध्ययन कर रहे युवाओं और राज्य के कुशल श्रमिकों के लिए एक नई योजना की घोषणा की है, इस योजना के तहत इन युवाओं और श्रमिकों को मुफ्त में टैबलेट प्रदान किया जाएगा। हाल ही में आई नई जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में टैबलेट के वितरण के लिए एक पोर्टल का निर्माण कर रही है, इस पोर्टल के शुरू होने के बाद योग्य युवा और श्रमिक उम्मीदवार टैबलेट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

यूपी में मुफ्त टैबलेट योजना

यूपी में मुफ्त टैबलेट योजना – संछिप्त विवरण

  • योजना का नाम : उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट वितरण योजना 2021
  • शुरू करने वाले मुख्यमंत्री का नाम : माननीय योगी आदित्य नाथ
  • लाभार्थी : उत्तर प्रदेश के युवा विद्यार्थी और कुशल श्रमिक
  • मिलने वाला लाभ : उत्तर प्रदेश के मेधावी छात्रों/कुशल श्रमिकों को मुफ्त टैबलेट प्रदान करना
  • योजना का बजट : 3 हजार करोड़
  • आधिकारिक वेबसाइट : https://up.gov.in/

छात्रों और कुशल श्रमिकों के बीच स्मार्टफोन और टैबलेट के वितरण के लिए 3,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटन करने के बाद, राज्य सरकार गैजेट्स की आपूर्ति और निगरानी के लिए एक वेब पोर्टल बनाने की प्रक्रिया में है। ऐसे में टैबलेट के लिए रजिस्ट्रेशन अगले महीने से शुरू होने की पूरी संभावना है।

इसके लिए सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों, संबद्ध कॉलेजों, पॉलिटेक्निक और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में नामांकित छात्रों का डेटाबेस मांगा है। 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य युवाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है।

विज्ञापन

औद्योगिक विकास विभाग ने उच्च शिक्षा विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग, व्यावसायिक शिक्षा विभाग, कौशल विकास और चिकित्सा शिक्षा विभाग को जारी एक विज्ञप्ति में लाभार्थियों का डेटाबेस उपलब्ध कराने को कहा है।

निर्धारित प्रारूप के अनुसार शैक्षणिक संस्थानों को छात्रों के बारे में 26 सूत्रीय विवरण जैसे नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, आधार संख्या, पता, जिला, मूल राज्य और शैक्षणिक जानकारी जैसे विश्वविद्यालय का नाम, नाम, पाठ्यक्रम का स्तर और वर्ष और उसके द्वारा चुने गए विषय आदि मांगे जाएंगे।

18 से 25 वर्ष की आयु के युवा मतदाताओं को लक्षित करने वाली इस योजना में एक करोड़ लाभार्थी शामिल होंगे।
उच्च शिक्षा संस्थानों में लगभग 41 लाख छात्र नामांकित हैं और लगभग 4 लाख तकनीकी कॉलेजों, पॉलिटेक्निक और आईटीआई में पढ़ रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शुरू होने से पहले व्यापक डेटा की आवश्यकता है।

समाचार वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तय करेंगे कि किन छात्रों को टैबलेट मिलेगा और किसे स्मार्टफोन मिलेगा। एक बार हमारे पास डेटाबेस हो जाने के बाद, चयन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

आशा है आपको हमारे द्वारा दी UP Free Tablet Scheme के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी, इस योजना से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

विज्ञापन
विज्ञापन
Leave a Comment

94 thoughts on “UP Free Tablet Scheme 2021 : जल्द मिलेगा यूपी में मुफ्त टैबलेट, सामने आई बड़ी खबर”

  1. हम कक्षा 12 में पढ़ रहें हैं तो क्या हमें भी मिलेगा सर

    Reply