यूपी फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट योजना 2021 : इंतजार हुआ खत्म, जानें कब से वितरण होगा शुरू

UP Free Smartphone & Tablet Scheme : उत्तर प्रदेश सरकार दिसंबर के दूसरे सप्ताह से राज्य में छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटना शुरू करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, पहले चरण में लगभग 2.5 लाख टैबलेट और 5 लाख स्मार्टफोन छात्रों को वितरित किए जाएंगे। छात्रों को गैजेट्स से लैस करने के लिए इन उपकरणों का वितरण किया जा रहा है ताकि वे बिना किसी बाधा के अच्छी तरह से अध्ययन कर सकें।

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने 30 नवंबर को घोषणा की कि वह यूपी स्मार्टफोन टैबलेट वितरण योजना के तहत राज्य के युवाओं के बीच स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेगी। साथ ही योगी सरकार ने यह भी बताया कि यह गैजेट्स अभ्यर्थियों को मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे।

UP Free Smartphone & Tablet Scheme
UP Free Smartphone & Tablet Scheme

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे डीजी शक्ति पोर्टल का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जल्द ही ‘डीजी शक्ति’ लॉन्च करेंगे, इस पोर्टल की मदद से स्मार्टफोन और टैबलेट के वितरण के डेटा को बनाए रखना आसान होगा। बता दें कि इसके लिए छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। पंजीकरण से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट की डिलीवरी तक की पूरी लागत राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की मानें तो उत्तर प्रदेश के युवाओं के तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए टैबलेट या स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है। स्नातक, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पालिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े 60 लाख से एक करोड़ छात्रों को टैबलेट या स्मार्ट फोन दिए जाने की योजना है।

छात्रों को इस अवसर का लाभ उठाने के लिए, कॉलेज द्वारा छात्रों का डेटा विश्वविद्यालय को दिया गया है, और शेष डेटा फीडिंग प्रक्रिया विश्वविद्यालय में की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सोमवार तक करीब 27 लाख छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया गया था।

क्या आप भी योगी सरकार की इस नई योजना से खुश हैं? अपना जवाब नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर दें, और ऐसी ही जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment