UP Free Smartphone and Tablet Yojna 2021 का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन से शुरू होगा वितरण

UP Free Smartphone and Tablet Yojna 2021 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले यूपी की योगी सरकार युवाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है। दरअसल सरकार की फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट योजना के तहत इसका वितरण अब दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए डीजी शक्ति नाम से एक पोर्टल बनाया गया है, जिसे जल्द ही सीएम योगी लॉन्च करेंगे। सरकार के एक बयान के मुताबिक पहले खेप में करीब 2.5 लाख टैबलेट और 5 लाख स्मार्टफोन बांटे जाएंगे।

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने 30 नवंबर को घोषणा की कि वह यूपी स्मार्टफोन टैबलेट वितरण योजना के तहत राज्य के युवाओं के बीच स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेगी। साथ ही योगी सरकार ने यह भी बताया कि यह गैजेट्स अभ्यर्थियों को मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे।

UP Free Smartphone and Tablet Yojna 2021

DIGI Shakti पोर्टल का जल्द होगा उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जल्द ही ‘डीजी शक्ति’ लॉन्च करेंगे, इस पोर्टल की मदद से स्मार्टफोन और टैबलेट के वितरण के डेटा को बनाए रखना आसान होगा। पोर्टल के माध्यम से ही वितरण और भविष्य में पढ़ाई के लिए कंटेंट कराया उपलब्ध कराया जाएगा।

नहीं कराना पड़ेगा पंजीकरण

बता दें कि इसके लिए छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। पंजीकरण से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट की डिलीवरी तक की पूरी लागत राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। स्नातक, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पालिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े 60 लाख से एक करोड़ छात्रों को टैबलेट या स्मार्ट फोन दिए जाने की योजना है। छात्रों को इस अवसर का लाभ उठाने के लिए, कॉलेज द्वारा छात्रों का डेटा विश्वविद्यालय को दिया गया है।

स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए कई नामी कंपनियों ने टेंडर किया है, इन कंपनियों में टैबलेट के लिए विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन), स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) शामिल हैं।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसी ही जानकारियों के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

कमेन्ट करें