UP Board Class 12th Hindi Paper : जानें कैसा रहा इस बार का प्रश्न पत्र, देखें इस बार का पेपर

UP Board Class 12th Hindi Paper Analysis : उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो चुकी हैं और आज हम कक्षा 12 के हिंदी विषय के प्रश्न पत्र का विश्लेषण, समीक्षा करेंगे कि आखिरकार इस बार का प्रश्न पत्र कैसा रहा, क्या इस साल का प्रश्न पत्र पिछले साल के मुक़ाबले कठिन रहा या फिर पिछले बार के मुक़ाबले सरल रहा? इसके अपव इस लेख में नीचे आप इस साल के हिंदी का प्रश्नपत्र भी डाउनलोड कर पाएंगे।

UP board class 12th hindi paper analysis
UP Board Class 12th Hindi Paper Analysis

जानें कैसा रहा इस बार हिंदी का प्रश्न पत्र?

इस बार परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थियों की मानें तो प्रश्न पत्र पिछले वर्षों के मुक़ाबले थोड़ा सरल था, हालांकि कुछ परीक्षार्थियों को इस बार पेपर कठिन भी लग रहा है। अभ्यर्थियों के लिए एक एक राहत की बात है कि इस बार परीक्षा में सभी प्रश्न नए सिलेबस के अंतर्गत ही पूछे गये थे। इसलिए अभ्यर्थियों के लिए आने वाली कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के लिए यह बेहद जरुरी है कि वे केवल अपने सिलेबस पर फोकस रहें और अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित रखें।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 : महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

  • बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे के साथ-साथ कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया है।
  • इसके अलावा प्रदेश के सीनियर अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।
  • इसके साथ ही छात्र परीक्षा केंद्रों तक आसानी से पहुंच जाएं इसके लिए वे बसों का सहारा ले सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें अपने बोर्ड के एडमिट कार्ड दिखाने होंगे।
  • परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा हॉल में पहुंचने की कोशिश करें।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड के बिना, किसी भी छात्र को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी, इसलिए अन्य डॉक्यूमेट्स के साथ एडमिट कार्ड साथ लेकर निकलें।
  • परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन, टैबलेट आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने की मनाही है, पकड़े जाने पर दंडित किया जा सकता है।

आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसके अलावा ऐसी ही जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment