UP Board कक्षा 10 हिंदी प्रश्न पत्र : जानिए कितना कठिन रहा इस बार का प्रश्न पत्र, देखें इस बार का पेपर

UP Board कक्षा 10 हिंदी प्रश्न पत्र समीक्षा, विश्लेषण : उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो चुकी हैं और आज हम कक्षा 10 के हिंदी विषय के प्रश्न पत्र का विश्लेषण, समीक्षा करेंगे कि प्रश्न पत्र कैसा रहा, क्या इस साल का प्रश्न पत्र पिछले साल के मुक़ाबले कठिन रहा या फिर पिछले बार के मुक़ाबले सरल रहा? साथ इस लेख में आप इस साल के हिंदी का प्रश्नपत्र भी डाउनलोड कर पाएंगे।

up board class 10 hindi paper 2022 analysis, review, download pdf
UP Board High School Hindi Paper Analysis, Review, Download PDF

कैसा रहा इस बार का प्रश्न पत्र?

परीक्षार्थियों की मानें तो इस बार का प्रश्न पत्र पिछले वर्षों के मुक़ाबले सरल बताया जा रहा है, लेकिन परीक्षार्थियों को कुछ कठिन प्रश्नों का भी भी सामना करना पड़ रहा है. अभ्यर्थियों के लिए यह एक राहत की बात है कि इस बार परीक्षा में सभी प्रश्न नए सिलेबस के अंतर्गत ही पूछे गये थे और नए सिलेबस में पाठ्यक्रम से 30 प्रतिशत तक कटौती की जा चुकी है. इसलिए अभ्यर्थियों के लिए यह बेहद जरुरी है कि वे केवल अपने सिलेबस पर फोकस रहें और अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित रखें.

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 : महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

  • कोविड-19 दिशा निर्देशों का ध्यान रखते हुए राज्य में 8000 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों को तैयार किया गया है।
  • UPMSP ने सभी परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे के साथ-साथ कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया है।
  • यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने डिविजनल कमीश्नर्स, पुलिस महानिरीक्षक, डीएम, एसएसपी, एसपी समेत अन्य सीनियर अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।
  • छात्र परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए विशेष बसों की सुविधा का भी उपयोग करने के लिए अपने एडमिट कार्ड 2022 का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा हॉल में पहुंचने की कोशिश करें।
  • यूपीएमएसपी 10वीं और 12वीं एडमिट कार्ड के बिना, किसी भी छात्र को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी, इसलिए अन्य डॉक्यूमेट्स के साथ एडमिट कार्ड साथ लेकर निकलें।
  • छात्रों को COVID-19 सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। जिसमें मास्क पहनना, सैनिटाइज़र का उपयोग करना और सामाजिक दूरी बनाए रखना शामिल है।
  • परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन, टैबलेट आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने की मनाही है, पकड़े जाने पर दंडित किया जा सकता है।

आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसके अलावा ऐसी ही जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

कमेन्ट करें