UP Board 2022 Class 12th Geography Previous Year Paper Download : पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा में पूछे जा चुके भूगोल विषय के इन प्रश्नों को जरूर देखें

UP Board 2022 Class 12th Geography Previous Year Paper Download : उत्तर प्रदेश में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है और प्रश्नों के प्रकार को देख कर कुछ परीक्षार्थियों के होश उड़ गये क्योंकि ज्यादातर परीक्षार्थियों ने बोर्ड परीक्षा से पहले पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्यनन नही किया था। विगत वर्ष प्रश्नपत्र से आगामी परीक्षाओं में प्रश्न में आने की सम्भवना ज्यादा रहती है तथा विगत (पिछले) वर्ष का प्रश्नपत्र को बोर्ड परीक्षा से पहले अध्ययन करना बहुत से टॉपर्स के द्वारा सही रणनीति बतायी गयी है।

इसलिए आज हम कक्षा 12वीं के भूगोल विषय का विगत वर्ष प्रश्नपत्र लेकर आयें हैं जिसको परीक्षार्थी नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं तथा इसका अध्ययन कर सकते हैं। भूगोल विषय का ये विगत वर्ष प्रश्नपत्र महत्वपूर्ण प्रश्नों से परिपूर्ण है तथा ज्यादातर प्रश्न बोर्ड परीक्षा में पूछे जा चुके हैं, तो परीक्षार्थी इस विगत वर्ष प्रश्नपत्र को अच्छे तरीके से अध्ययन करें और सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों को नोट कर लें और बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से पहले इसका एक बार जरूर अध्ययन कर लें।

UP Board 2022 Class 12th Geography Previous Year Paper Download

उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड – संक्षिप्त विवरण

  • राज्य का नाम : उत्तर प्रदेश
  • शिक्षा बोर्ड का नाम : हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश / उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद
  • संस्था का नाम : शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश सरकार
  • परीक्षा तिथि : 24 मार्च से 20 अप्रैल तक।
  • मॉडल पेपर विषय : भूगोल
  • आधिकारिक वेबसाइट : www.upmsp.edu.in

UP Board 2022 Class 12th Geography Previous Year Paper Download कक्षा 12वीं के भूगोल विषय का पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र ऐसे करें डाउनलोड

UP Board 2022 Class 12th Geography Previous Year Paper Download आप नीचे दिए गए पीडीएफ के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

वगत वर्षो के प्रश्नपत्रों का अध्ययन करने से बोर्ड परीक्षार्थियों में बोर्ड परीक्षा को में आने वाले प्रश्नों की समझ प्राप्त होती है तथा निश्चित समय और अन्य सभी नियमों का पालन कर परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा का अनुभव परीक्षा से पहले प्राप्त कर सकते हैं जिससे बोर्ड परीक्षा में बैठने पर परीक्षार्थी को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नही करना पड़ेगा।

आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसके अलावा ऐसी ही जानकारियों हेतु सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

  1. geography question paper

    Reply
कमेन्ट करें