यूपी बोर्ड 12वीं अंग्रेजी की परीक्षा हुई रद्द, देखें परीक्षा की नई तारीख

UP Board 12th English Paper leak / Re-exam Date : उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक का मामला सामने आया है। दरअसल बुधवार को यूपी बोर्ड कक्षा 12 अंग्रेजी का पेपर होने वाला था, जिसका समय दोपहर 2 बजे निर्धारित किया गया था, और इससे पहले ही पेपर लीक हो गया और पेपर लीक होने की वजह से प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। इसकी जानकारी सच‍िव आराधना शुक्‍ला ने दी है।

इस मामले में शिक्षा विभाग की मंत्री गुलाब देवी के निर्देश पर बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश कुमार मिश्रा को निलंबित कर दिया गया है। वहीं जांच के लिए एसटीएफ को लगा दिया गया है। हालांकि इस प्रकरण में भी कई और अधिकारियों की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं।

UP Board Class 12 English Re exam date
UP Board 12th English Paper Leak / Re Exam Date

इन ज‍िलो में परीक्षा हुई स्थगित

पेपर लीक होने के बाद बलिया, एटा, देवर‍िया, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाज‍ियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्‍नाव, जालौन, महोबा, अम्‍बेडकर नगर, गोरखपुर ज‍िले में परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है।

13 अप्रैल हो होगी परीक्षा

उक्त परीक्षा की नई तिथि यूपी बोर्ड द्वारा 13 अप्रैल घोषित की है। अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त होने की सूचना के बाद परीक्षा केंद्रों से परीक्षार्थियों को लौटा दिया गया।

पेपर लीक के मामले में बलिया के DIOS को सस्पेंड भी कर दिया गया है। ACS माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने कहा है कि मामले की जांच कराई जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों के साथ मीटिंग में कहा कि पेपर लीक करने वालों की पहचान कर सख्त से सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा आराधना शुक्‍ला ने अपने बयान में कहा था कि पेपर लीक जैसे मामलों में बच्‍चों की कोई गलती नहीं होती, इसलिए शिक्षा विभाग पूरी कोशिश करेगा कि छात्रों के साथ कोई अन्‍याय न हो।

क्या आप सरकार द्वारा उठाये गए इस कदम से सहमत है? अपनी राय नीचे कमेंट में जरूर दें तथा ऐसी ही खबरों के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।

Leave a Comment