UP Anganwadi Recruitment 2022 : यूपी में आने वाली है आंगनबाड़ी के 52 हजार पदों पर भर्ती, ये होनी चाहिए योग्यता

UP Anganwadi Recruitment 2022 : उत्तर प्रदेश में नौकरी की तलाश कर रही महिला उम्मीदवारों के लिए जल्द ही प्रदेश के सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल , उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की भर्ती को लेकर बहुत दिनों से कयास लगाया जा रहा था लेकिन अब आंगनबाड़ी के 52 हजार पदों पर भर्ती का रास्ता साफ दिखाई दे रहा है।

प्रदेश में सेवानिवृत्ति, देहांत तथा अन्य बहुत से कारणों से आंगनवाड़ी के 50 हजार से अधिक पद खाली बताए जा रहे हैं और इसी कारण प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में रुकावटें आने लगी हैं औए इसीलिए को देखते हुए उत्तर प्रदेश में दो महीने के अंदर 52 हजार आंगनबाड़ी कर्मियों के पदों पर भर्ती आयोजित की जा सकती है।

UP Anganwadi Recruitment 2022
UP Anganwadi Recruitment 2022

यूपी में आंगनबाड़ी के 52 हजार पदों पर भर्ती जल्द

इस समय उत्तर प्रदेश में एक लाख 89 हजार से अधिक आँगनवाड़ी कार्यकर्ता कार्यरत हैं। आंगनबाड़ी के पदों पर प्रदेश में भर्ती वर्ष 2012 में आयोजित की गई थी लेकिन अब एक लंबे समय के बाद प्रदेश में फिर से अभ्यर्थी का आयोजन होने जा रहा है।

आपको बता दें कि आंगनबाड़ी कार्यक्रताओं को प्रदेश सरकार से 4000/- रुपये प्रति महीना तथा केंद्र सरकार के तरफ से 1500/- रुपये विशेष प्रोत्साहन राशि के रूप में और 400/- रुपये फ़ोन खर्च के रूप में दिया जाता है।

ये होनी चाहिए योग्यता

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी के पदों पर आवेदन करने हेतु न्यूनतम योग्यता भारत के किसी मान्यता प्राप्त कॉजेल से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण है लेकिन अब ऐसी न्यूज़ आ रहीं हैं कि योग्यता में बदलाव किया जा सकता है। अब कक्षा 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवारों को ही आंगनबाड़ी के पदों पर आवेदन के लिए योग्य माना जा सकता है।

इसके अलावा आयुसीमा 21 से 35 वर्ष तक रहेगी और उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का निवासी होने चाहिए। मुख्य सचिव के अनुसार यह भी बताया गया है कि प्रदेश में आंगनबाड़ी कर्यकर्ता से सुपरवाइजर के पदों पर भी 30 सितंबर तक पदोन्नति की जा सकती है।

  1. Kab hoga bharti

    Reply
कमेन्ट करें