UPSC

UPSC भारत सरकार की एक केंद्रीय एजेंसी है जो IAS, IPS, IFS आदि जैसी शीर्ष Sarkari Job में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा (CSE) जैसी परीक्षा आयोजित करती है। UPSC उम्मीदवारों को सिविल सेवाओं के साथ-साथ रक्षा सेवाएं जैसे – UPSC CPF AC, NDA, CDS आदि में भी भर्ती करता है। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है, अर्थात् यूपीएससी प्रारंभिक, यूपीएससी मुख्य, और व्यक्तित्व परीक्षण या यूपीएससी साक्षात्कार।

UPSC का फुल फॉर्म Union Public Service Commission होता है। UPSC की परीक्षा काफी कठिन होती है, तथा इसके लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत और लगन से गुजरना होता है। UPSC परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना चाहिए।

Latest UPSC Exam

UPSC Eligibility Criteria | योग्यता

किसी भी उम्मीदवार को UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए मापदंडों को पूरा करना होगा-

IAS Age Limit21 से 32 साल
आयु में छूटअन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 35 और अनुसूचित वर्ग (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 37. कुछ विशेष मामलों के लिए अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है।
यूपीएससी सिविल सेवा के लिए शैक्षिक योग्यतायूपीएससी सिविल सेवा के लिए शैक्षिक योग्यता
राष्ट्रीयताभारतीय

इस पेज के जरिए हम UPSC द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न मुख्य परीक्षाओं जैसे UPSC IAS, NDA, CDS आदि के सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और परीक्षा तिथि जैसे सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को कवर करते हैं।